राष्ट्रीय

मां कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई माफ करना, विनेश फोगाट ने मां के नाम भावुक संदेश पोस्ट कर कुश्ती को कहा अलविदा

लखनऊ: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने ओलंपिक में फाइनल मुकाबले के लिये अयोग्य ठहराये जाने के बाद गुरुवार को कुश्ती को अलविदा कह दिया। फोगाट ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, ‘‘ माँ कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई। माफ करना, आपका सपना, मेरी हिम्मत सब टूट चुके है। इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2021-2024। आप सबकी हमेशा रिणी रहूंगी।” उल्लेखनीय है कि बुधवार को 50 किग्रा कुश्ती वर्ग के फाइनल मुकाबले के लिये विनेश फोगाट को यूनाइटेड वल्डर् रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा अयोग्य घोषित किया गया था।

वहीं यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) के अध्यक्ष नेनाद लालोविच ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) अध्यक्ष पीटी उषा को स्पष्ट रूप से बताया कि पहलवान विनेश फोगाट के मामले में मौजूदा वजन मापने के नियम को पूर्व निरीक्षण में बदला नहीं जा सकता। उन्होंने विनेश के साथ सहानुभूति जताते हुए कहा कि वह जिस उथल-पुथल से गुजर रही हैं, उसके लिए उनके साथ सहानुभूति है। इस नियम के कारण विनेश फोगट को महिलाओं की फ्रीस्टाइल 50 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल से अयोग्य ठहराया गया था।

यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने एक बयान में कहा, ‘‘आईओए के इस सुझाव पर कि जिस दिन एथलीट ने वजन मापने की जरूरतों को पूरा किया है, उस दिन से पहलवान के परिणामों को अयोग्य नहीं ठहराया जाना चाहिए। यूडब्ल्यूडब्ल्यू अध्यक्ष ने सहानुभूति व्यक्त की। यूडब्ल्यूडब्ल्यू उचित मंच पर सुझाव पर चर्चा भी करेगा, लेकिन इसे पूर्वव्यापी रूप से नहीं किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button