स्पोर्ट्स

बड़ी खबर- विनेश फोगाट को मिलेगा गोल्ड मेडल! अमेरिकी जिम्नास्ट से कांस्य लौटाने को कहा…

नई दिल्ली: हरियाणा में विनेश फोगाट के समर्थन में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। पेरिस ओलंपिक में ओवरवेट होने के कारण फाइनल से ठीक पहले डिसक्वालिफिकेशन का सामना करने वाली स्टार पहलवान विनेश फोगाट के लिए हरियाणा की सर्व खाप पंचायत ने उनका समर्थन करते हुए एक महापंचायत आयोजित की है। इस महापंचायत में फैसला लिया गया है कि जब विनेश फोगाट वापस लौटेंगी, तो खापें उनका गर्मजोशी से स्वागत करेंगी।

महापंचायत में यह भी निर्णय लिया गया है कि विनेश फोगाट को सर्व खाप की ओर से एक विशेष समारोह में गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाएगा। यह निर्णय विनेश फोगाट के प्रति खाप पंचायतों के समर्थन और सम्मान को दर्शाता है, जो कठिन परिस्थितियों में भी संघर्ष करने वाली महिला खिलाड़ियों के महत्व को समझता है। खाप पंचायतों ने यह भी संदेश दिया है कि वे अपनी बेटियों के समर्थन में हमेशा खड़ी रहेंगी, चाहे परिस्थितियाँ कैसी भी हों।

वहीं दूसरी ओर, विनेश फोगाट मामले के बीच कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) ने रोमानियाई टीम के पक्ष में फैसला सुनाया है, जिसमें अमेरिकी जिमनास्ट जॉर्डन चाइल्स को अपना कांस्य पदक वापस करने का आदेश दिया है। यह निर्णय तब आया जब अंतर्राष्ट्रीय जिम्नास्टिक महासंघ (एफआईजी) ने शुरुआत में चाइल्स के स्कोर को संशोधित किया था, जिससे उसके कोचों की अपील के बाद उसे पांचवें से तीसरे स्थान पर धकेल दिया गया था। हालाँकि, रोमानियाई टीम ने इस नतीजे का विरोध करते हुए तर्क दिया कि अमेरिकी टीम की अपील चार सेकंड देर से दायर की गई थी –

CAS ने इस तकनीकी के आधार पर रोमानियाई टीम का पक्ष लिया, रोमानियाई जिमनास्ट को तीसरे स्थान पर बहाल किया और उसे कांस्य पदक प्रदान किया। नतीजतन, चाइल्स को पदक वापस करने के लिए कहा गया है।हालांकि इस फैसले ने विनेश फोगट मामले के संभावित प्रभावों के बारे में चर्चा शुरू कर दी है, लेकिन स्थितियां काफी भिन्न हैं। चिलीज़ मामले में, FIG को अपने ही नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया गया, जिसके कारण CAS को अपना निर्णय पलटना पड़ा। इसके विपरीत, कुश्ती की देखरेख करने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था ने फोगट के मामले में नियमों का पालन किया, जिसका अर्थ है कि सीएएस का फैसला जरूरी नहीं कि उसकी स्थिति के परिणाम की भविष्यवाणी करता हो।

‘विनेश पर फैसले का असर नहीं पड़ेगा’
जाने-माने खेल वकील सौरभ मिश्रा ने जिम्नास्टिक फैसले से विनेश के फैसले को प्रभावित करने की संभावना से इनकार किया। मिश्रा ने कहा, “ठीक है, मुझे नहीं लगता कि इसका कोई असर होगा क्योंकि, तकनीकी रूप से, हर कानूनी मामला दूसरे मामले से अलग होता है। तथ्य अलग हैं। और इस मामले में भी, यदि आप जानते हैं कि एक नियम बनाया गया है मामले में यूडब्ल्यूडब्ल्यू द्वारा, और यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने नियम के अनुसार काम किया है, जबकि इस जिम्नास्टिक मामले में, यह अलग है। “

Related Articles

Back to top button