जीवनशैलीस्वास्थ्य

वजन को कम करनें में फायदेमंद होंगी ये टिप्‍स

नई दिल्ली : आज के इस युग में मोटापे की समस्‍या एक आम समस्‍या हो गई है मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो ना सिर्फ शरीर को कमजोर बनाता है, बल्कि सुस्त और कमजोर भी बना देता है। मोटापे के कारण कई प्रकारी की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है । मोटापा कम करने के लिए लोग तरह तरह के प्रयास करतें हैं लेकिन वजन कम करनें में सफल नही हो पातें हैं । क्‍या आप भी वजन कम करना चाहतें हैं तो सबसे पहले डाइट कंट्रोल करें और व्‍यायाम करना जरूर शुरू कर दें।

मोटापे को नियंत्रित करने में एक्सरसाइज बेहद मददगार होती है । शरीर को स्वस्थ एवं तंदुरुस्त रखने के लिए व्यायाम जरूरी है। अगर आप भी एक्सरसाइज को लेकर आलसी हो गए हैं और चाहने के बावजूद एक्सरसाइज करने में मन नहीं लगा पा रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि शुरूआत कैसे करनी है। आइए जानते हैं कि आप वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज की शुरूआत कैसे करें।

शुरुआती दिनों में बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से परहेज करें। अगर जिम ज्वाइन कर रहे हैं तो ट्रेनर के मुताबिक सप्ताह में जितना व्यायाम कहा जाए उतना ही करें। ज्यादा एक्सरसाइज करने से आप जल्दी थक जाएंगे और आपका मन फिर जाएगा। एक्सरसाइज करने से पहले बॉडी को वार्मअप जरूर करें ताकि आपकी बॉडी एक्सरसाइज करने के लिए तैयार रहे। वार्मअप करने के लिए आप हल्की वॉक कर सकते हैं।

वजन कम करने का जुनून सवार है तो कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। आप एक्सरसाइज करने से पहले अपनी उम्र का जरूर ध्यान रखें और उम्र के मुताबिक ही एक्सरसाइज (excercise) करें। आपको सेहत संबंधी कोई परेशानी है तो सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें। भारी एक्सरसाइज करने से बचें।

एक्सरसाइज (excercise) के साथ-साथ डाइट का भी विशेष ध्यान रखें। आप अपनी डाइट में तेजी से पचने वाले भोजन का सेवन करें। ये शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में सहायता करते हैं।

Related Articles

Back to top button