अद्धयात्मजीवनशैली

वास्तु शास्त्र : घर में लगाए ये चार पौधे, बन रहेगी लक्ष्मी-नारायण की कृपा

उज्‍जैन : वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पौधों का जिक्र किया गया है, जिन्हें अगर सही दिशा और सही जगह पर लगाया जाए, तो धन आगमन के रास्ते खुलते हैं. इतना ही नहीं, घर में सुख-समृद्धि और धन-संपदा का वास होता है. आज जानते हैं उन पौधों के बारे में जिन्हें लगाने से लक्ष्मी-नारायण की कृपा प्राप्त होती है.

वास्तु शास्त्र में कई ऐसे शुभ और अशुभ पौधों के बारे में बताया गया है, जिनका प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर देखने को मिलता है. आज हम ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में जानेंगे, जिन्हें घर में सही दिशा और सही जगह पर लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. साथ ही, कुंडली में ग्रहों के दुष्प्रभाव कम होते हैं.

वास्तु जानकारों का कहना है कि घर में गुड़हल का पौधा लगाने से व्यक्ति को मंगल दोष से निजात मिलती है. इसके साथ ही, सूर्य की स्थिति मजबूत होती है. जीवन में आने वाले आर्थिक संकटों से बचने के लिए भी घर में गुड़हल का पेड़ लगाने की सलाह दी जाती है.

वास्तु शास्त्र में कुछ पौधे ऐसे हैं, जिन्हें घर में लगाने से व्यक्ति की कुंडली के ग्रह दोष दूर होते हैं और अशुभ प्रभावों से छुटकारा मिलता है. व्यक्ति के जीवन में शांती आती है. वहीं, व्यक्ति के जीवन में धन संपदा और सुख-समृद्दि की प्राप्ति होती है.

वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे की तरह घर में हल्दी का पौधा लगाने की सलाह दी गई है. इस पौधे को लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और व्यक्ति के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. हल्दी का पौधा विवाह में आने वाली समस्याओं को दूर करता है. हल्दी के पौधे की नियमित रूप से पूजा की जाती है, तो गुरु बृहस्पति मजबूत होता है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के ईशान कोण में अनार का पौधा लगाना शुभ फलदायी होता है. इस पौधे को लगाने से कई तरह के ग्रह दोषों से छुटकारा मिलता है. साथ ही, भगवान शिव को अनार के फूल को शहद में डुबोकर अर्पित करें. ऐसा करने से व्यक्ति को सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है.

शमी का पेड़ शनिदेव को बेहद प्रिय है. शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए नियमित रूप से शमी के पौधे की पूजा-अर्चना की जाती है. इसके साथ ही, घर से बाहर निकलते समय दाईं ओर से दर्शन करने से व्यक्ति का दिन अच्छा जाता है.

Related Articles

Back to top button