जीवनशैलीस्वास्थ्य

फैटी लीवर की समस्‍या को कम करनें में मददगार हो सकतें हैं ये फूड्स, डाइट मे जरूर करें शामिल

Lucknow : आजकल की लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से लोगों को कई तरह की परेशानी हो रही हैं। ऐसी ही एक समस्या है फैटी लीवर। लीवर हमारे शरीर में खाने को पचाने में मदद करता है और बॉडी को एनर्जी देता है। लेकिन अगर लिवर में वसा की मात्रा सामान्य से ज्यादा हो जाती है तो इसे फैटी लिवर की समस्या कहते हैं। जो लोग मोटे होते हैं या फिजिकल वर्क कम करते है उनमें फैटी लीवर की समस्या ज्यादा होती है। फास्ट फूड और खान-पान की लगत आदतों की वजह से भी फैटी लिवर की समस्या हो रही है। इस समस्या से निदान पाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

अखरोट-
अगर आप खाने में नट्स का सेवन करते हैं तो ये फैटी लिवर डिजीज के जोखिम को कम करता है। आपको अपनी डाइट में अखरोट जरूर शामिल करना चाहिए। अखरोट में विटामिन-ई और सेलेनियम एनएएफएलडी पर प्रभावकारी हो सकते हैं। इससे फैटी लीवर की समस्या कम हो सकती है ।

कॉफी-
कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो लोग कॉफी पीते हैं उनको फैटी लीवर की समस्या कम होती है। कैफीन असामान्य लीवर एंजाइम (liver enzymes) की मात्रा को कम करती है और लीवर के लिए अच्छी होती है। इसलिए फैटी लीवर वाले लोगों को कॉफी का सेवन करना चाहिए।

हरी सब्जियां-
जिन लोगों को फैटी लीवर की समस्या है उन्हें खाने में हरी सब्जियां जैसे पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और केल जैस शामिल करने चाहिए। आपको खाने में साग भी खूब खाने चाहिए। इससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है। फैटी लिवर वालों को खाने में ब्रोकली का उपयोग भी जरूर करना चाहिए।

टोफू-
सोया प्रोटीन, टोफू लीवर में वसा (fat) के निर्माण को कम कर सकता है। ऐसा कई रिसर्च में भी सामने आ चुका है। इसलिए फैटी लीवर की समस्या से परेशान लोगों को खाने में टोफू जरूर शामिल करना चाहिए। इससे लीवर को फायदा मिलता है।

दलिया-
फैटी लीवर की शिकायत वाले लोगों को खाने में दलिया भी खाना चाहिए। ओटमील में बीटा-ग्लूकॉन काफी होता है जिससे मोटापा दूर होता है। मोटापा फैटी लीवर की मुख्य वजह माना जाता है, इसलिए आपको दलिया जरूर खाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button