अन्तर्राष्ट्रीय

यूक्रेन की यात्रा पर जाएंगे PM मोदी, वॉर जोन से गुजरने वाली ट्रेन में करेंगे सफर

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन की यात्रा पर जाने वाले हैं. प्रधानमंत्री के कीव में 7 घंटे रहने की उम्मीद है, जबकि उनकी यात्रा में लग्जरी ट्रेन से 10 घंटे भी शामिल होंगे. फरवरी 2022 में यूक्रेन के खिलाफ रूसी कार्रवाई शुरू होने के बाद पीएम मोदी की यात्रा किसी भारतीय नेता की पहली यात्रा है.

जब पीएम मोदी यूक्रेन दौरे के के दौरान ट्रेन रेल फोर्स वन में सवार होंगे, तो वह सिर्फ एक यात्रा नहीं कर रहे होंगे बल्कि वह उन वर्ल्ड लीडर्स की सूची में शामिल हो जाएंगे जिन्होंने इस सफर को पूरा किया है. यह ट्रेन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों जैसे नेताओं को ले जा चुकी है, जब उन्होंने कीव का दौरा किया था।

यह एवरेज ट्रेन जर्नी नहीं है. यह वॉर जोन के बीच 10 घंटे की लग्जरी ट्रेन यात्रा है, जिसमें आवश्यक सभी सुख-सुविधाएं और सुरक्षा मौजूद है. रेल फोर्स वन सिर्फ एक आकर्षक नाम नहीं है. यह ‘आयरन डिप्लोमेसी’ की उपलब्धि को दर्शाता है. यह शब्द यूक्रेन की रेलवे कंपनी के सीईओ द्वारा गढ़ा गया है।

रूसी आक्रमण की शुरुआत के बाद से कीव में फ्लाइट सर्विस बंद है. एयरपोर्ट के बंद होने और सड़कों के जोखिम भरे होने के कारण यूक्रेन में आने-जाने का सबसे सुरक्षित और सबसे विश्वसनीय तरीका ट्रेन है. लेकिन कोई भी ट्रेन नहीं, यह एक विशेष रूप से डिजाइन की गई सर्विस है जिसने अमेरिकी राष्ट्रपति से लेकर फ्रांसीसी राष्ट्रपति जैसे लोगों को यात्रा कराई है।

रेल फोर्स वन का इंटीरियर इसकी गेस्ट लिस्ट की तरह ही प्रभावशाली है. लकड़ी के पैनल वाले केबिन काम और आराम के लिए आवश्यक सभी चीजों से सुसज्जित हैं. मीटिंग के लिए एक लंबी टेबल, आराम करने के लिए एक सोफा, दीवार पर एक टीवी और यहां तक ​​कि सोने की व्यवस्था भी है. ये लग्जरी गाड़ियाँ मूल रूप से 2014 में क्रीमिया आने वाले पर्यटकों के लिए बनाई गई थीं।

Related Articles

Back to top button