पंजाबराज्य

पंजाब के मुख्यमंत्री ने मुंबई में भारतीय कंपनियों से निवेश प्रस्ताव आमंत्रित किए

मुंबई : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने महाराष्ट्र के अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान कई भारतीय कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की और अपने पंजाब के लिए कई प्रमुख निवेश प्रस्तावों पर मुहर लगाई। सरकारी अधिकारियों ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी। सन फार्मास्यूटिकल्स, आरपीजी ग्रुप, सिफी टेक्नोलॉजीज और जेएसडब्ल्यू ग्रुप जैसे प्रमुख कॉरपोरेट उन कंपनियों में से थे, जिन्होंने पंजाब में निवेश करने या वहां अपनी उपस्थिति को और मजबूत करने की इच्छा व्यक्त की।

मान से मुलाकात करने वाले शीर्ष उद्यमियों में सन फार्मास्यूटिकल्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड के एक्टिव फार्मास्यूटिकल्स इंग्रीडिएंट्स बिजनेस के सीईओ दामोदरन सतगोपन, आरपीजी ग्रुप के उपाध्यक्ष अनंत गोयनका, सिफी टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष दलीप कौल और जेएसडब्ल्यू स्टील कोटेड प्रोडक्ट्स लिमिटेड के बिजनेस प्रमुख अमरजीत सिंह दहिया और शामिल थे। उद्योगों के लिए रेड कारपेट बिछाने की पेशकश करते हुए मुख्यमंत्री ने पंजाब को अवसरों से भरपूर बताया और कंपनियों को वहां निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि राज्य तेजी से देश में एक औद्योगिक केंद्र के रूप में उभर रहा है और अपने औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए नए विचारों और नवाचारों को अपनाने के लिए तत्पर है।

मान ने कहा कि पंजाब में पूर्ण सामाजिक सद्भाव, शांति और सौहार्द है, जो मुख्य रूप से राज्य में समग्र विकास और समृद्धि के लिए जिम्मेदार है। राज्य हर क्षेत्र को निर्बाध बिजली प्रदान करने के अलावा उत्कृष्ट बुनियादी ढांचा, कुशल मानव संसाधन और सर्वोत्तम औद्योगिक और कार्य संस्कृतियां प्रदान करता है जो उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में अपने व्यवसाय का विस्तार करने में सक्षम बनाएंगी। दामोदरन सतगोपन ने पंजाब की रणनीतिक प्रगति, पेशेवर नौकरशाही और अन्य पहलुओं पर प्रकाश डाला, साथ ही राज्य में अपनी मौजूदा टौंसा परियोजना का विस्तार करने में रुचि व्यक्त की, जो इसकी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और नए अवसर पैदा करने में मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि कंपनी वर्तमान में टौंसा, बालाचौर और मोहाली में काम कर रही है, और अपनी ब्रांडेड परियोजनाओं के लिए इन-लाइसेंसिंग, एम एंड ए और आउट-लाइसेंसिंग गतिविधियों के माध्यम से विस्तार करना चाहती है, साथ ही विश्व स्तर पर प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थानों के साथ संयुक्त उद्यम और अनुसंधान साझेदारी स्थापित करना चाहती है। सिंगल-विंडो-क्लीयरेंस की सराहना करते हुए, गोयनका ने दक्षिण और पश्चिम भारत में अपनी विशाल उपस्थिति के बाद आरपीजी ग्रुप के सीएट के माध्यम से पंजाब में निवेश करने की इच्छा व्यक्त की।

कौल ने कहा कि एसआईएफवाय प्रौद्योगिकियों ने पहले चरण में मोहाली में एक समर्पित/कैप्टिव डाटा सेंटर स्थापित करने और पंजाब में कृत्रिम बुद्धिमत्ता-आधारित क्षैतिज डेटा सेंटर में 1,500 करोड़ रुपये का निवेश करने का निर्णय लिया है। विभिन्न शीर्ष उद्योग जगत के नेताओं ने मान सरकार की निवेशक-अनुकूल नीतियों की सराहना की और राज्य को आर्थिक विकास के उच्च पथ पर ले जाने के लिए अपने पूर्ण समर्थन और सहयोग का आश्वासन दिया।

Related Articles

Back to top button