मध्य प्रदेशराज्य

school holidays: जन्माष्टमी पर स्कूलों की छुट्टी रद्द….सरकार ने दिया निर्देश

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में एक निर्देश जारी कर जन्माष्टमी पर स्कूलों की छुट्टी रद्द कर दी है. पहले 26 अगस्त को जन्माष्टमी का सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के बावजूद सरकार ने अब निर्देश दिया है कि स्कूल खुले रहेंगे और स्कूलों में ही त्योहार मनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने पहले जन्माष्टमी पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की थी, यहां तक ​​कि राज्य भर के बैंकों में भी छुट्टी बढ़ा दी गई थी। हालांकि, 23 अगस्त को जारी लोक शिक्षण निदेशालय के नए निर्देश में निर्दिष्ट किया गया है कि सरकारी कार्यालय और बैंक बंद रहेंगे, लेकिन स्कूलों में छुट्टी नहीं होगी। इसके बजाय, छात्रों से स्कूल जाने और जन्माष्टमी समारोह में भाग लेने की अपेक्षा की जाती है।

इस बदलाव ने माता-पिता और जनता के बीच कुछ चिंता पैदा कर दी है, क्योंकि जन्माष्टमी पारंपरिक रूप से पारिवारिक उत्सवों का समय है। मुख्यमंत्री ने त्योहार के महत्व पर जोर देते हुए सभी मंत्रियों से अपने-अपने जिलों में उत्सव में भाग लेने का आग्रह किया है।

स्कूलों को खुला रखने के निर्णय के बारे में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है, जिन्हें यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि त्योहार स्कूल परिसर के भीतर मनाया जाए। यह निर्देश सामान्य प्रशासन विभाग की पिछली अधिसूचना के विपरीत है, जिसने सभी सरकारी संस्थानों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था।

Related Articles

Back to top button