टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

ONGC को मिली बड़ी सफलता, कृष्णा गोदावरी बेसिन में खोला तेल का कुंआ

नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम यानी ओएनजीसी को एक बड़ी सफलता हासिल हुई है। इस कंपनी ने रविवार को इसके बारे में जानकारी दी है। जिसमें ओएनजीसी ने बताया है कि उसने बंगाल की खाड़ी में कृष्णा गोदावरी बेसिन में अपनी प्रमुख गहरे समुद्र की परियोजना का एक और कुआं खोल लिया है। इस कुंए के खुलने के बाद भारत में कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस का उत्पादन आसानी से बढ़ सकता है।

कंपनी ने कहा कि इससे उसे कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस का उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस साल जनवरी में, ओएनजीसी ने केजी-डीडब्ल्यूएन-98/2 या केजी-डी5 ब्लॉक से तेल का उत्पादन शुरू किया था। इसे रिफाइनरियों में पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन में परिवर्तित किया जाता है।

एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर किया हासिल
कंपनी ने रविवार को शेयर बाजार को बताया, ”24 अगस्त, 2024 को ओएनजीसी ने ब्लॉक केजी-डीडब्ल्यूएन-98/2 संकुल-2 परिसंपत्ति में अपने पांचवें तेल कुएं से उत्पादन शुरू करके एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया।”

निर्यात लाइन को भी सफलतापूर्वक किया चालू
सूचना में आगे कहा गया कि फ्लोटिंग उत्पादन, भंडारण और ऑफलोडिंग (एफपीएसओ) जलयान का लाभ उठाते हुए, ओएनजीसी ने संबद्ध गैस का परिवहन और बिक्री शुरू कर दी है। ओएनजीसी ने हालांकि यह नहीं बताया कि नया कुआं कितना उत्पादन कर रहा है। इसके साथ ही, कंपनी ने अपतटीय-से-तटीय टर्मिनल से अपनी गैस निर्यात लाइन को भी सफलतापूर्वक चालू कर दिया।

गैस उत्पादन आगे बढ़ रहा
कंपनी ने कहा, ”इससे पहले जनवरी में, उसी परिसंपत्ति से तेल उत्पादन शुरू हुआ था, जिसमें 13 में से चार कुओं में पहले से ही प्रवाह हो रहा था। गैस उत्पादन भी आगे बढ़ रहा है और सात में तीन कुएं चालू हैं।”

संकुल 2 में उत्पादन शुरू
केजी बेसिन में रिलायंस इंडस्ट्रीज के केजी-डी6 ब्लॉक के बगल में स्थित इस ब्लॉक में कई खोजें हैं, जिन्हें संकुल में जोड़ा गया है। आंध्र प्रदेश के तट से 35 किलोमीटर दूर 300-3,200 मीटर की गहराई में स्थित इस ब्लॉक में खोजों को संकुल-एक, दो और तीन में विभाजित किया गया है। संकुल दो में उत्पादन शुरू किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button