उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़राज्य

मायावती ने की बीजेपी की तारीफ कांग्रेस से पूछे सवाल, यूपी में उपचुनाव से पहले सियासी उबाल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में उपचुनाव का बिगुल बजने से पहले जुबानी जंग का आग़ाज हो चुका है। केशव बनाम यागी और अखिलेश बनाम केशव की जंग के बाद अब कमान बसपा सुप्रीमो मायावती ने थाम ली है। सोमवार को मायावती ने ‘एक्स’ पर एक थ्रेड पोस्ट करते हुए इशारों-इशारों में बीजेपी की तारीफ की लेकिन सपा और कांग्रेस पर करारा हमला बोला। जिसके बाद इस जंग के और तेज होने के आसार नज़र आने लगे हैं।

उत्तर प्रदेश की पूर्व सीएम और बसपा मुखिया मायावती ने सोमवार को एक नई सियासी जंग छेड़ दी। माया ने 1995 में हुए गेस्ट हाउस कांड का जिक्र करते हुए सपा-कांग्रेस को जमकर लताड़ लगाई। इतना ही नहीं बसपा चीफ ने इस दौरान सांकेतिक तौर पर भारतीय जनता पार्टी की तारीफ भी है। क्योंकि भाजपा उस दौरान विपक्ष में हुआ करती थी और उसने मायावती का साथ दिया था।

मायावती ने क्या कहा?
बसपा सुप्रीमो ने ‘एक्स’ पर एक थ्रेड साझा करते हुए लिखा है कि ‘सपा जिसने 2 जून 1995 में बीएसपी द्वारा समर्थन वापिसी पर मुझ पर जानलेवा हमला कराया था तो इस पर कांग्रेस कभी क्यों नहीं बोलती है? जबकि उस दौरान् केन्द्र में रही कांग्रेसी सरकार ने भी समय से अपना दायित्व नहीं निभाया था। तभी फिर कांशीराम को अपनी बीमारी की गम्भीर हालत में भी हॉस्पिटल छोड़कर रात को इनके गृह मन्त्री को भी हड़काना पड़ा था तथा विपक्ष ने भी संसद को घेरा, तब जाकर यह कांग्रेसी सरकार हरकत में आई थी।’

कांग्रेस को बनाया निशाना
मायावती ने आगे लिखा कि उस समय केन्द्र की कांग्रेसी सरकार की भी नीयत खराब हो चुकी थी, जो कुछ भी अनहोनी के बाद यहाँ यूपी में राष्ट्रपति शासन लगाकर, पर्दे के पीछे से अपनी सरकार चलाना चाहती थी, जिनका यह षड़यन्त्र बीएसपी ने फेल कर दिया था। साथ ही, उस समय सपा के आपराधिक तत्वों से बीजेपी सहित समूचे विपक्ष ने मानवता व इन्सानियत के नाते मुझे बचाने में जो अपना दायित्व निभाया है तो इसकी कांग्रेस को बीच-बीच मे तकलीफ क्यों होती रहती है, लोग सचेत रहें।

जाति जनगणना की भी बात
इसके इलावा माया ने जातीय जनगणना को लेकर भी कांग्रेस को निशाना बनाया, उन्होंने लिखा कि “बीएसपी वर्षों से जातीय जनगणना के लिए पहले केन्द्र में कांग्रेस पर और अब बीजेपी पर भी अपना पूरा दबाव बना रही है, जिसकी पार्टी वर्षों से इसकी पक्षधर रही है तथा अभी भी है। लेकिन जातीय जनगणना के बाद, क्या कांग्रेस SC, ST व OBC वर्गों का वाजिब हक दिला पायेगी? जो SC/ST आरक्षण में वर्गीकरण व क्रीमीलेयर को लेकर अभी भी चुप्पी साधे हुए है, जवाब दे।

अब होगी सियासी नया बवाल
मायावती के इस बयान पर फिलहाल समाजवादी पार्टी या कांग्रेस के किसी नेता की तरफ से कोई जवाब नहीं है। लेकिन जिस तरह से बसपा सुप्रीमों ने यह अटैक किया है उसके मद्देनजर इस मुद्दे पर सियासी घमासान तय माना जा रहा है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि सपा-कांग्रेस की तरफ से क्या कुछ रिएक्शन आता है।

Related Articles

Back to top button