स्पोर्ट्स

उरुग्वे के दिग्गज खिलाड़ी लुइस सुआरेज ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से लिया संन्यास

नई दिल्ली : उरुग्वे फुटबॉल के दिग्गज लुइस सुआरेज ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की है। वह उरुग्वे के सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर हैं। सुआरेज ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने फैसले का खुलासा किया। छह सितंबर को पराग्वे के खिलाफ उरुग्वे का फीफा विश्व कप क्वालिफायर मैच उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच होगा।

सुआरेज उरुग्वे के सबसे शानदार फुटबॉलर्स में से एक रहे हैं। उन्होंने 17 वर्षों के अंतरराष्ट्रीय करियर में 142 मैचों में 69 गोल किए हैं। सुआरेज ने आठ फरवरी, 2007 को कोलंबिया पर 3-1 की जीत में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। वह जल्द ही टीम के एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए। उनके और डिएगो फोरलोन की मदद से उरुग्वे ने दक्षिण अफ्रीका में 2010 फीफा विश्व कप में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। सेमीफाइनल में उन्हें नीदरलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। तब तक सुआरेज टीम का एक अहम हिस्सा बन गए थे।

उन्होंने कहा, ‘संन्यास लेने का सही समय कब है यह जानने से बेहतर कुछ नहीं है। अब जब मैं अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने जा रहा हूं तो आत्मविश्वास से भरा हुआ हूं। मैं अब राष्ट्रीय टीम से किनारा करना चाहता हूं। मैं 37 साल का हो चुका हूं और मैं यह भी जानता हूं कि मेरे लिए इस उम्र में अगला विश्व कप खेलना काफी मुश्किल होगा। यह मुझे बहुत सुकून देता है कि मैं रिटायर अपनी मर्जी से हो रहा हूं और चोट ने इसमें कोई भूमिका नहीं निभाई।

सुआरेज ने कहा, ‘मेरे लिए व्यक्तिगत तौर पर यह बहुत अच्छा है कि मैं टीम से दूर हो रहा हूं और आगे की चुनौतियों के लिए तैयार हूं। यह फैसला लेना मेरे लिए कठिन था, लेकिन मैं मन की शांति को तरजीह देता हूं और आखिरी गेम तक मैंने अपना सब राष्ट्रीय टीम के लिए न्योछावर किया। अब मेरे अंदर वो आग नहीं है और इसलिए मैंने फैसला किया कि संन्यास के एलान का यही सही वक्त है।

सुआरेज के अंतरराष्ट्रीय करियर के सबसे प्रतिष्ठित क्षणों में से एक घाना के खिलाफ 2010 विश्व कप क्वार्टर फाइनल के दौरान आया था। मैच के एकदम अंतिम क्षणों में घाना को एक निश्चित विनिंग गोल से रोकने के लिए सुआरेज ने गोल लाइन पर जाकर हैंडबॉल किया था, यानी गेंद को हाथ से रोक लिया था। हालांकि, उन्हें रेड-कार्ड दिया गया था। इससे घाना के असामोह पेनल्टी से चूक गए थे और उरुग्वे ने पेनल्टी शूटआउट में मैच जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था।

उरुग्वे के लिए सुआरेज ने हाल ही में कोपा अमेरिका टूर्नामेंट खेला था। कनाडा के खिलाफ तीसरे स्थान के मैच में उन्होंने अपनी टीम की जीत में मदद करने के लिए पेनल्टी शूटआउट में स्कोर किया था। सुआरेज फिलहाल मेजर लीग सॉकर (एमएलएस) में इंटर मियामी सीएफ में अपने लंबे समय के दोस्त लियोनेल मेसी के साथ खेल रहे हैं। सुआरेज अब पूरी तरह से अपने क्लब करियर पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

Related Articles

Back to top button