अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका ने जब्त किया वेनेजुएला के राष्ट्रपति का प्राइवेट जेट , जानें क्या है मामला:

नई दिल्ली ( विवेक ओझा) : अमेरिका और वेनेजुएला की दुश्मनी जग जाहिर है और अब उसका एक और प्रमाण सामने आया है । अमेरिका ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो (Nicolas Maduro) के प्राइवेट जेट को जब्त कर लिया है। मादुरो इसी जेट से दूसरे देशों की यात्रा करते हैं। इस प्राइवेट जेट की कीमत 13 मिलियन डॉलर है और इसे डसाल्ट फाल्कन 900EX ( Dassault Falcon 900EX) के नाम से जानते हैं।

अमेरिका ने मादुरो के इस प्राइवेट जेट को डोमिनिकन रिपब्लिक ( Dominican Republic) से जब्त किया है । यह प्राइवेट जेट जैसे ही फ्लोरिडा को उड़ा तो अमेरिकी कर्मचारियों ने उसे जब्त कर लिया और जब्त करने का आधार यह बताया कि वेनेजुएला और उसके राष्ट्रपति के खिलाफ जो अमेरिकी सैंक्शंस अथवा प्रतिबंध लगाए गए हैं उसका उल्लंघन करते हुए मादुरो का प्राइवेट जेट अवैध तरीके से अमेरिका से खरीदा गया और उसे वहां से निर्यात किया गया।

इस खरीद और निर्यात को अमेरिका अपने राष्ट्रीय सुरक्षा से भी जोड़कर देख रहा है क्योंकि इसमें उसके द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के उल्लंघन की बात शामिल है। आपको बता दें कि डसाल्ट ने 1984 में इस प्राइवेट जेट को इंट्रोड्यूस किया था और इसे फ्रेंच एयर फोर्स, स्पेस फोर्स और जापान के कोस्ट गार्ड द्वारा भी इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अमेरिका ने इस जेट को लेकर मादुरो को निशाना बनाया है ,

वहीं मादुरो ने इसे अमेरिका की डकैती करार दिया है ।आपको बता दें कि दोनों देशों में विचारधारागत स्तर पर भी दुश्मनी है पूंजीवाद बनाम साम्यवाद का मुद्दा भी प्रबल है। वेनेजुएला में स्लोगन दिया जाता है कि डेथ टू अमेरिका, डेथ टू अमेरिकंस , वहीं अमेरिका का कहना है कि मादुरो सरकार भ्रष्टतम सरकार है, वहां मानवाधिकार उल्लंघन चरम पर है, आर्थिक कुप्रबंध है, बौद्धिक संपदा की चोरी है और इसलिए उसके साथ अमेरिका के व्यापारिक संबंध भी निम्नतम स्तर पर हैं।

Related Articles

Back to top button