जीवनशैलीस्वास्थ्य

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को तत्‍काल दूर करेगा ये तेल, अपनाएं ये तरीका

नई दिल्ली : अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स, नींद की कमी और तनाव की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं. इससे आंखें हमेशा थकी-थकी नजर आती हैं. इसे ठीक करने के लिए आप ढेरों उपाय करते हैं, लेकिन कई बार आई केयर प्रोडक्ट्स के ​इस्तेमाल के बाद भी आंखों के नीचे से काले घेरे नहीं जाते. यहां हम आपको डार्क स​र्कल्स को हटाने का एक ऐसा तरीका बताएंगे, जो बेहद असरदार है. इसके लिए आप कैस्टर ऑयल यानी अरंडी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कैस्टर ऑयल एक अच्छे मॉइश्चराइजर का काम करता है. इसमें भरपूर मात्रा में फैटी एसिड होते हैं, जो आपकी त्वचा को पोषण देते हैं और हाइड्रेट रखते हैं. कैस्टर ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिक्लस से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदें लें और उंगलियों पर लेकर थोड़ा गर्म करने के लिए इसे रगड़ें. अब इसे आंखों के नीचे लगाएं. एक या दो मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें और फिर तेल को रात भर आंखों पर लगा रहने दें.

3-4 बूंद कैस्टर ऑयल को इतनी ही मात्रा में बादाम के तेल में मिला लें. अब उंगलियों से हल्के से आंखों पर मसाज करें. इसे आंखों पर रात भर लगा रहने दें. हर रात सोने से पहले इसे लगाएं. कुछ दिनों में डार्क सर्कल्स हटते हुए नजर आने लगेंगे.

कैस्टर ऑयल और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें. इसे डार्क सर्कल्स और ऊपरी पलकों पर लगाएं. एक या दो मिनट तक मसाज करें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें. नारियल के तेल में भी एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड होते हैं. इससे आंखों की सेल्स में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और काले घेरे दूर होते हैं.

1 चम्मच कैस्टर ऑयल लें और इसे करीब 1 चम्मच दूध में मिला लें. अब इसे अपनी आंखों के नीचे लगाएं और करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद आंखों को गुनगुने पानी से धो लें. दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड आपकी स्किन को फायदा पहुंचाएगा. ये स्किन से डेड सेल्स को एक्सफोलिएट करता है.

Related Articles

Back to top button