स्पोर्ट्स

एक मैच की टेस्ट सीरीज के लिए भारत पहुंची न्यूजीलैंड की टीम, अफगान स्टाइल में हुआ स्वागत

नई दिल्ली : अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए न्यूजीलैंड की टीम भारत पहुंच चुकी है। अफगानिस्तान ने कीवी टीम का गर्मजोशी से स्वागत किया। न्यूजीलैंड की टीम जैसे ही होटल पहुंची, वहां बाहर लगे बोर्ड पर लिखा था, ‘अफगान अंदाज में न्यूजीलैंड टीम का गर्मजोशी से स्वागत’ और ‘ब्लैक कैप्स आपका स्वागत है’। कप्तान टिम साउदी ने टीम की अगुआई की और ग्रेटर नोएडा में टीम होटल पहुंचने पर खिलाड़ियों पर फूल बरसाए गए। एसीबी ने इसका वीडियो साझा किया।

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड एकमात्र टेस्ट मैच में आमने-सामने होंगे। मैच नौ सितंबर से ग्रेटर नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स मैदान पर खेला जाएगा। यह अफगानिस्तान टीम का अपनाया हुआ घरेलू मैदान भी है और यह स्थल दोनों टीमों के बीच एकमात्र टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा। इस मैच के लिए रचिन रवींद्र और बेन सियर्स जैसे खिलाड़ी पहले से ही भारत में मौजूद हैं। वे सुपर किंग्स अकादमी में प्रशिक्षण ले रहे हैं। क्रिकेट अकादमी चेन्नई सुपर किंग्स की एक पहल है, जो तमिलनाडु और विदेशों में भी फैली हुई है। सीएसके के खिलाड़ी होने के नाते रवींद्र को अकादमी में प्रशिक्षण लेने का मौका मिला और उनके साथ न्यूजीलैंड टीम के साथी सियर्स भी थे।
राशिद खान नहीं खेलेंगे

अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान अपनी पीठ को आराम देने के लिए निकट भविष्य में टेस्ट प्रारूप में नहीं खेलेंगे जिसकी उन्होंने पिछले साल सर्जरी कराई थी। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के एक सूत्र ने बताया कि राशिद और टीम प्रबंधन ने उनकी पीठ की समस्या को देखते हुए क्रिकेट के लंबे प्रारूप से ब्रेक लेने का आपसी सहमति से फैसला किया है। अक्तूबर-नवंबर में भारत में हुए वनडे विश्व कप के बाद राशिद ने पीठ की सर्जरी कराई थी और वह इसके बाद से चार महीने तक खेल से बाहर रहे थे। वह हाल में अमेरिका और वेस्टइंडीज में हुए टी20 विश्व कप का हिस्सा थे, जहां उन्होंने अफगानिस्तान की कप्तानी करते हुए टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाया था।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने आगामी एकमात्र टेस्ट के लिए 20 सदस्यीय प्रारंभिक टीम की घोषणा की और टीम 28 अगस्त को ग्रेटर नोएडा पहुंचने के बाद से भारत में ट्रेनिंग कर रही है। बोर्ड खिलाड़ियों के प्रदर्शन का आकलन करने के बाद एकमात्र टेस्ट मैच के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन करेगा। न्यूजीलैंड की टीम इसके बाद भारत के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इसकी शुरुआत 16 अक्तूबर को होगी। इसके बाद न्यूजीलैंड तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका की यात्रा करेगा।

अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए न्यूजीलैंड की टीम: टिम साउदी (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, मैट हेनरी, टॉम लाथम (उपकप्तान), डेरिल मिशेल, विल ओ’रूर्के, एजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, बेन सियर्स, केन विलियमसन, विल यंग।

अफगानिस्तान की शुरूआती टीम इस प्रकार है: हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), इब्राहिम जदरान, रियाज हसन, अब्दुल मलिक, रहमत शाह, बहीर शाह महबूब, इकराम अलीखेल (विकेटकीपर), शाहिदुल्लाह कमाल, गुलबदीन नईब, अफसर जजई (विकेटकीपर), अजमतुल्लाह उमरजई, जियाउर्रहमान अकबर, शम्सुर्रहमान, कैस अहमद, जहीर खान, निजात मसूद, फरीद अहमद मलिक, नवीद जदरान, खलील अहमद और यम अरब।

Related Articles

Back to top button