अन्तर्राष्ट्रीय

आग से खेल रहा पाकिस्‍तान, अफगान तालिबान के 8 सैनिकों को उतारा मौत के घाट

नई दिल्‍ली: पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान की तालिबान सरकार के बीच सीमा विवाद और ज्‍यादा खूंखार हो गया है. खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के पास बॉर्डर पर दोनों देशों के सुरक्षा बलों के बीच हुई भीषण झड़प में अफगान तालिबान के आठ जवान मारे गए. मरने वालों में दो कमांडर स्‍तर के अधिकारी भी शामिल हैं. खुर्रम सीमावर्ती जिले में इस वीकेंड हुई घटना में अफगान तालिबान के 16 जवानों के घायल होने की भी सूचना है.

ऐसा लग रहा है कि बॉर्डर विवाद में पाकिस्‍तान की सेना आग से खेलने का प्रयास कर रही है. कहीं ऐसा ना हो कि तालिबान के आठ जवान के बदले उन्‍हें बॉर्डर पर 80 जवान गंवाने पड़ें. दोनों देश एक दूसरे के खिलाफ लंबे वक्‍त से सीमा विवाद में उलझे हैं. बीच-बीच में बॉर्डर पर दोनों सेनाओं में इक्‍का-दुक्‍का हिंसक घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं लेकिन यह पहला मौका है जब तालिबान ने इतनी बड़ी संख्‍या में अपने जवानों को पाकिस्‍तान के साथ झटप के दौरान खोया है.

सूत्रों के हवाले से कहा कि अफगान पक्ष ने शनिवार की सुबह पाक-अफगान सीमा पर पलोसिन इलाके में भारी हथियारों से एक पाकिस्तानी चौकी पर हमला किया था. सूत्रों ने कहा, ‘‘हमें दूसरे पक्ष में भारी नुकसान की खबर मिली हैं. पाकिस्तानी बलों की जवाबी गोलीबारी में अब तक अफगान तालिबान के आठ लोग मारे गए हैं और 16 अन्य घायल हो गए हैं.’’ उन्होंने कहा कि दो प्रमुख कमांडर भी मारे गए हैं.

पाकिस्तानी सेना की मीडिया इकाई आईएसपीआर से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. अफगान जवानों ने सीमा पर तैनात पाकिस्तानी सुरक्षा बलों पर पहली बार गोलीबारी नहीं की है. पहले भी इस्लामाबाद ने इस तरह की घटनाओं पर काबुल के साथ चिंताएं साझा की हैं.

सूत्रों ने बताया कि अफगान तालिबान पाकिस्तान के अंदर आतंकवादी गतिविधियों में मदद करने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाक बलों पर हमले भी कर रहा है. तनावपूर्ण सुरक्षा हालात की वजह से दोनों देशों के बीच सप्ताहांत में व्यापार ठप रहा. सीमा क्षेत्र में रविवार को भी रुक-रुककर गोलीबारी होने की खबरें हैं, लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

Related Articles

Back to top button