अन्तर्राष्ट्रीय

रूस ने यूक्रेन पर दागी उत्तर कोरिया की ह्वासॉन्ग-9 मिसाइल… जानिए इसकी ताकत

नई दिल्ली : यूक्रेन पर पिछले दिनों हुए ताबड़तोड़ हमलों में रूस ने उत्तर कोरिया से मंगवाई बैलिस्टिक मिसाइल का इस्तेमाल किया है. इस मिसाइल का नाम है ह्वासॉन्ग-9 यह मीडियम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल है. इस मिसाइल सिस्टम और लॉन्चिंग सिस्टम को उत्तर कोरिया ने अपने ही देश में विकसित किया है. जो अब रूस के पास भी है.

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने कुछ महीनों पहले कहा था कि वो यूक्रेन के खिलाफ रूस की मदद करेंगे. शायद ये काम हो भी रहा है. इस बात का दावा किया है चक फेरर ने. जो पहले पूर्वी नेवी सील थे. फिलहाल कीव पोस्ट में जर्नलिस्ट हैं. और NYT बेस्ट सेलर भी है. चक ने यह दावा अपने X हैंडल पर किया है.

ह्वासॉन्ग-9 एक मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल है. जिसकी रेंज 600 से 1000 किलोमीटर है. इसे स्कड एक्सटेंडे रेंज (Scud-ER) के नाम से भी जाना जाता है. अभी तक उत्तर कोरिया और सीरिया के पास ये मिसाइल थी. अब सुनने में आ रहा है कि रूस के पास भी मौजूद है. 13.5 मीटर लंबी इस मिसाइल का व्यास 0.88 मीटर है. परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है ये मिसाइल.

इसमें 500 किलोग्राम वजन का एक ही हथियार लगाया जाता है. अब चाहे वह हथियार परमाणु हो, केमिकल हो, हाई-एक्सप्लोसिव या सबम्यूनिशन हो. यह मिसाइल सिंगल स्टेज लिक्विड प्रोपेलेंट पर उड़ान भरती है. उत्तर कोरिया में तो यह 1994 में तैनात है. बीच-बीच में किम जोंग उन के कहने पर इसका परीक्षण भी होता रहता है.

Related Articles

Back to top button