अन्तर्राष्ट्रीय

जॉर्डन बॉर्डर पर आतंकी हमला, 3 इजरायली नागरिकों की मौत, IDF ने दिया करारा जवाब

नई दिल्ली : कब्जे वाले वेस्ट बैंक में इजरायली सेना का सैन्य ऑपरेशन लगातार जारी है. इसी बीच रविवार को वेस्ट बैंक-जॉर्डन बॉर्डर पर एक जबरदस्त आतंकी हमला हुआ है. इजरायली सेना को निशान बनाकर किए इस इस हमले में तीन आम नागरिकों की मौत हो गई. इसके बाद जवाबी कार्रवाई में आईडीएफ (IDF) ने हमलावर आतंकी को मार गिराया, जिसने एलनबी ब्रिज बॉर्डर क्रॉसिंग के पास से गोलीबारी की थी.

इस आतंकी हमले के बाद वेस्ट बैंक-जॉर्डन बॉर्डर पर कई एम्बुलेंस खड़ी नजर आईं. आईडीएफ ने अपने एक बयान में कहा है, “एक आतंकवादी ट्रक में जॉर्डन से एलनबी ब्रिज के क्षेत्र में पहुंचा. इसके बाद ट्रक से बाहर निकला और पुल पर काम कर रहे इजरायली सुरक्षा बलों पर गोलीबारी करने लगा. इस हमले में तीन इजरायली नागरिक मारे गए. सुरक्षा बलों ने आतंकवादी को मार गिराया.”

इस बीच वेस्ट बैंक में इजरायली सेना पर तुर्किए और अमेरिका की नागरिकता रखने वाली एक महिला की हत्या का आरोप लगा है. इजरायली बस्ती विस्तार योजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों में शामिल महिला को इजरायली सेना पर सिर में गोली मारने का आरोप लगा है. इसे व्हाइट हाउस ने परेशान करने वाली घटना करार दिया है और इजरायल से मामले में जांच की मांग की है.

तुर्किए ने भी महिला की मौत के लिए इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू की सरकार को जिम्मेदार बताया है. घरेलू और विदेशी मोर्चों पर लगातार दबाव झेल रहे इजरायली पीएम नेतन्याहू के लिए ये घटना और परेशानी बढ़ाने वाली ही है. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने भी कुछ दिन पहले ही नेतन्याहू की कड़ी निंदा करते हुए आरोप लगाया था कि वो युद्धविराम के लिए पर्याप्त कोशिश नहीं कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने भी बाइडेन के बयान पर निराशा जाहिर की थी. उन्होंने कहा था, ”मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि बाइडेन ने ऐसा कहा है. मैं भरोसा नहीं कर पा रहा हूं.” नेतन्याहू यही नहीं रुके उन्होंने सीजफायर नहीं होने के लिए हमास को ज़िम्मेदार ठहराया. यही नहीं उन्होंने गाजा पर हमास के शासन नहीं करने देने का भी दावा किया. फिलाडेल्फी गलियारे से नहीं हटने की बात भी कही.

उधर, इजरायल में बंधकों की रिहाई के लिए समझौते की मांग कम होने का नाम ले रही. हर बीतते दिन के साथ लोगों का आंदोलन और तेज ही होता जा रहा है. इजरायल के हर कोने में गुस्साए लोग सड़कों पर हैं. क्या तेल अवीव और क्या यरूशलम इजरायल के हर शहर में एक सा नजारा है. शनिवार रात तेल अवीव की सड़कें प्रदर्शनकारियों से भरी नजर आईं. प्रदर्शनकारी बंधकों की तत्काल रिहाई चाहते हैं.

Related Articles

Back to top button