अन्तर्राष्ट्रीय

कनाडा जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अगले हफ्ते सभी फ्लाइट्स को सस्पेंड कर सकती है कनाडा एयरलाइन, जानें वजह

नई दिल्ली: कनाडा जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। कनाडा एयरलाइन अगले हफ्ते से सभी फ्लाइटें सस्पेंड कर सकता है। दरअसल, कनाडा एयरलाइन के पायलट सैलरी बढ़ाने को लेकर हड़ताल पर जाने वाले हैं। अभी तक पायलट यूनियन के साथ वार्ता में कोई हल नहीं निकल सकता है। एयरलाइन और एयर कनाडा रूज तीन दिनों में धीरे-धीरे उड़ानें निलंबित करने की तैयारी कर रही है।

बताया जा रहा कि जब तक कोई समझौता नहीं हो जाता तब तक उड़ानें सस्पेंड रह सकती हैं। कंपनी ने कहा कि एयर कनाडा और एयर लाइन पायलट एसोसिएशन (ALPA) के बीच बातचीत जारी है। ALPA पायलटों का एक सबसे बड़ा यूनियन है। इसमें करीब 5 से अधिक पायलट्स शामिल हैं। दोनों पक्षों के बीच बातचीत जारी है लेकिन अभी किसी समाधान पर नहीं पहुंचे हैं। सीईओ माइकल रूसो ने सोमवार को बयान में कहा, “एयर कनाडा का मानना ​​है कि हमारे पायलट समूह के साथ समझौता करने के लिए अभी भी समय है, बशर्ते ALPA अपनी वेतन मांगों को कम करे, जो औसत कनाडाई वेतन वृद्धि से कहीं अधिक है।”

अमेरिकी पायलटों के बराबर सैलरी चाहते हैं…
एयर कनाडा के पायलट अपने उच्च आय वाले अमेरिकी पायलट के साथ वेतन असमानता को कम करने के लिए अभूतपूर्व वेतन वृद्धि की वकालत कर रहे हैं, जिन्होंने पायलटों की कमी और मजबूत यात्रा मांग के बीच 2023 में रिकॉर्ड अनुबंध हासिल किए। यूनियन के एयर कनाडा दल के प्रमुख चार्लीन हुडी ने पिछले महीने कहा कि हम कुछ समान मार्गों पर एक ही हवाई क्षेत्र में समान यात्रियों को उड़ा रहे हैं और उन पायलटों को हमसे नाटकीय रूप से अधिक मुआवजा दिया जा रहा है।”

पिछले साल मार्च और सितंबर के बीच डेल्टा एयर लाइन्स यूनाइटेड एयरलाइंस और अमेरिकन एयरलाइंस के पायलटों ने ऐसे समझौते किए, जिनमें 34 प्रतिशत से 40 प्रतिशत तक की चार साल की वेतन वृद्धि शामिल थी। इस साल की शुरुआत में वेस्ट जेट के पायलटों ने हड़ताल को टालते हुए एक नए सौदे की पुष्टि की। एयर कनाडा का यह भी अनुमान है कि पूर्ण शटडाउन लागू होने के बाद सामान्य परिचालन फिर से शुरू होने में सात से 10 दिन लगेंगे।

कंपनी ने कहा कि वह उड़ान रद्द होने की स्थिति में फंसे अपने यात्रियों को सुविधा देने के लिए अन्य एयरलाइनों के साथ बातचीत कर रही है। साथ ही उसने यह भी कहा कि एयर कनाडा एक्सप्रेस ब्रांड के तहत उड़ानें संचालित होती रहेंगी, क्योंकि वे तीसरे पक्ष के वाहकों द्वारा संचालित की जाती हैं। ALPA ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

Related Articles

Back to top button