टॉप न्यूज़व्यापार

Petrol-Diesel Price Cut: त्योहारी सीजन के दौरान बड़ी राहत की खबर, 10 रुपये तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन में देश के लाखों गाड़ी मालिकों के लिए बड़ी खुशखबरी आने वाली है, क्योंकि पेट्रोल-डीजल के दाम घटने की संभावना है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल और ब्रेंट क्रूड की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है। बिते दिनों ब्रेंट क्रूड की कीमत सालाना आधार पर 6.53% गिरकर 72.12 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई, जबकि कच्चे तेल की कीमत 3.38% गिरकर 69.24 डॉलर प्रति बैरल हो गई। अगर यह गिरावट जारी रही, तो दिवाली तक पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो सकते हैं।

पेट्रोलियम मंत्रालय की पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल (PPAC) के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले छह महीनों में इंडियन बास्केट में कच्चे तेल के दाम 20.61% घटे हैं। अप्रैल 2024 में यह 89.44 डॉलर प्रति बैरल थे, जो अब 71 डॉलर प्रति बैरल रह गए हैं। इसके बावजूद, पिछले 30 महीनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में केवल दो बार ही कटौती की गई है।

पेट्रोल 10 रुपये और डीजल 6-8 रुपये प्रति लीटर होगा सस्ता

तेल कंपनियों ने रिफाइनरी मार्जिन से अच्छी कमाई की है। 2022-23 में कंपनियों ने एक बैरल तेल की रिफाइनिंग पर 18 डॉलर (9.57 रु./लीटर) का मुनाफा कमाया, जबकि 2023-24 में यह मार्जिन 6.50 रुपये प्रति लीटर रहा। अगर कंपनियां इस मार्जिन का आधा लाभ भी ग्राहकों को देती हैं, तो पेट्रोल 10 रुपये और डीजल 6-8 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो सकता है।

पेट्रोल-डीजल के दाम घटने की उम्मीद
सरकारी सूत्रों का कहना है कि यदि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जारी रही, तो देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें घट सकती हैं। हालांकि, फ्रैंकाइन तूफान के कारण मेक्सिको की खाड़ी में तेल की आपूर्ति प्रभावित होने से कच्चा तेल एक बार फिर बढ़ा, लेकिन वर्तमान में ब्रेंट क्रूड 72.12 डॉलर और वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट 69.24 डॉलर पर स्थिर है।

2 साल से स्थिर हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दो वर्षों से ज्यादा समय से कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि, अगर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का रुझान बना रहता है, तो पेट्रोलियम कंपनियां जल्द ही कीमतों में कटौती कर सकती हैं। पेट्रोलियम सचिव पंकज जैन ने कहा है कि कीमतें घटाने का फैसला तभी लिया जाएगा, जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें स्थिर रहेंगी।

भारत करता है 85% तेल आयात
भारत अपनी 85% पेट्रोलियम जरूरतों के लिए आयात पर निर्भर है और अंतरराष्ट्रीय कीमतों के आधार पर घरेलू ईंधन की कीमतें तय होती हैं। पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने 2021 के बाद से कीमतों में कोई बड़ा संशोधन नहीं किया है। दिल्ली में वर्तमान में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये और डीजल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर है।

Related Articles

Back to top button