मध्य प्रदेशराज्य

MP के मुख्य सूचना आयुक्त बने विजय यादव, साथ ही इन 3 आयुक्तों ने भी ली शपथ

भोपाल: पूर्व स्पेशल डीजी विजय यादव मध्य प्रदेश के मुख्य सूचना आयुक्त बन गये हैं. राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने विजय यादव को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. शपथ ग्रहण समारोह मंगलवार को राजभवन में आयोजित हुआ. मुख्य सूचना आयुक्त के साथ तीन अन्य सूचना आयुक्तों ने भी शपथ ली. उमाशंकर पचौरी, वंदना गांधी और ओमकार नाथ सूचना आयुक्त बनाये गये हैं. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मोहन यादव भी मौजूद रहे.

मालूम हो कि बीते 5 महीनों से मध्य प्रदेश सूचना आयोग के सभी पद रिक्त है. खाली पदों पर बहाली के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर हुई. पिछले सोमवार को नियुक्ति के लिए चयन समिति की बैठक बुलायी गयी. बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने की. बैठक में चयन समिति ने रिटायर्ड स्पेशल डीजी विजय यादव, उमाशंकर पचौरी, वंदना गांधी और ओमकार नाथ के नाम का प्रस्ताव रखा गया. समारोह में सबसे पहले विजय यादव को मुख्य सूचना आयुक्त की शपथ दिलाई गयी.

मुख्य सूचना आयुक्त के बाद शिक्षाविद् उमाशंकर पचौरी, समाजसेवी वंदना गांधी और सेवानिवृत्त जज ओमकार नाथ ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. गौरतलब है कि मुख्य सूचना आयुक्त के अलावा 10 सूचना आुक्त का पद रिक्त है. तीन सूचना आयुक्त नियुक्त होने के बाद सात पद अभी भी खाली हैं. सूचना आयोग में नियुक्ति के साथ लंबित शिकायतों का निपटारा तेजी से हो सकेगा.

मध्य प्रदेश राज्य सूचना आयोग में लंबे समय बाद मुख्य सूचना आयुक्त और सूचना आयुक्तों की नियुक्तियां हुई हैं. शपथ ग्रहण समारोह में प्रदेश के डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा, राजेंद्र शुक्ल समेत जनजातीय कार्य, लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन और भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री डॉ कुंवर विजय, खेल एवं युवा कल्याण और सहकारिता मंत्री विश्वास सारंग समेत अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे.

Related Articles

Back to top button