राष्ट्रीय

विकसित भारत 2047 के मार्ग पर स्वास्थ्य सेवा में सुधार पर बल देती सरकार

नई दिल्ली ( दस्तक ब्यूरो ) : हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के 100 दिवसीय कार्यक्रम के सफल कार्यान्वयन की घोषणा की जिससे पता चलता है कि स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में बेहतर नवाचारों के जरिए विकसित भारत 2047 के लक्ष्यों को पाने की दिशा में केंद्र सरकार तेजी से काम कर रही है। स्वास्थ्य देखभाल, स्वास्थ्य सुविधा, हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास किए बिना विकसित भारत के संकल्प को पूरा नहीं किया जा सकता। पिछले 100 दिनों में स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग द्वारा की गई कई प्रमुख उपलब्धियां हासिल की है और कई प्रमुख पहलों को अंजाम दिया गया है। इनमें से कुछ प्रमुख हैं :

मेड-टेक मित्र : यह भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन की संयुक्त पहल है। इस मंच के माध्यम से 250 से अधिक इनोवेटर, स्टार्ट-अप और उद्योग भागीदार जुड़े हुए हैं, जो विनियमन अनुरूप उत्पादों को विकसित करने, उनके नैदानिक सत्यापन और स्केलिंग-अप की प्रक्रिया में चुनौतियों को दूर करने में उनकी मदद कर रहे हैं।

दुर्लभ बीमारियों के लिए स्वदेशी दवाओं के विकास का कार्यक्रम : किफायती स्वास्थ्य सेवा में वैश्विक नेता बनने की दिशा में भारत के अभियान के हिस्से के रूप में 8 दुर्लभ बीमारियों के लिए 12 स्वदेशी दवाओं को विकसित करने का कार्यक्रम शुरू करने के लिए तैयार है। इस पहल का उद्देश्य मस्कुलर डिस्ट्रॉफी और गौचर रोग जैसी स्थितियों के लिए उपचार की लागत को काफी कम करना है जिससे जीवन रक्षक उपचार आम जनता के लिए सुलभ और किफायती हो सकें।

एकीकृत अनुसंधान एवं निदान प्रयोगशालाएँ : देश भर में वायरल अनुसंधान एवं निदान प्रयोगशालाओं (वीआरडीएल) को वित्त पोषण सहायता के माध्यम से मजबूत बनाने का काम शुरू किया गया है। इनमें से छह वीआरडीएल को संक्रामक रोगों के बड़े क्षेत्र को कवर करने वाली एकीकृत अनुसंधान एवं निदान प्रयोगशालाओं (आईआरडीएल) में परिवर्तित किया जा रहा है। राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान की क्षेत्रीय प्रयोगशालाओं का निर्माण भी शुरू किया गया है।

भविष्य की महामारियों के लिए राष्ट्र की तैयारियों को मजबूत करते हुए, राजस्थान के अजमेर जिले में 27 से 31 अगस्त तक विभिन्‍न हितधारकों के साथ एच5एन1 “विष्णु युद्ध अभ्यास” का मॉक ड्रिल सफलतापूर्वक आयोजित किया गया है।

Related Articles

Back to top button