टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

बिहारः जितिया पर्व के मौके पर स्नान के दौरान 37 बच्चों समेत 46 की मौत, सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

पटना: बिहार में आज संपन्न हुए जितिया पर्व में अलग-अलग जिलों में स्नान के दौरान डूबने से 37 बच्चे और सात महिला समेत कुल 46 लोगों की मौत हो गई। आपदा प्रबंधन विभाग ने गुरुवार को बयान जारी कर बताया कि जिउतिया पर्व स्नान के दौरान पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, नालंदा, औरंगाबाद, कैमूर, बक्सर, सीवान, रोहतास, सारण, पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, गोपालगंज और अरवल में अलग-अलग नदी और तालाब में डूबने से कुल 46 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में 37 बच्चे, सात महलाएं और दो पुरुष शामिल हैं।

विभाग ने बताया कि राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम क्षेत्र भर में लगातार सर्च अभियान चलाया जा रहा है। गुरुवार दोपहर तक 43 शव बरामद किए जा चुके हैं। मृतकों के परिजनों को अनुग्रह राशि के रूप में चार लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। विभाग ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के आलोक में अभी तक आठ मृतकों के परिजनों को मुआवजे की राशि का भुगतान किया जा चुका है। शेष मृतकों के परिजनों को अनुग्रह राशि का भुगतान किया जा रहा है।

गौरतलब है कि जिउतिया पर्व स्नान के दौरान बुधवार को औरंगाबाद जिले में सबसे अधिक आठ लोगों की डूबकर मौत हो गई। साथ ही पूर्वी चंपारण और सारण जिले में पांच-पांच, पश्चिम चंपारण में दो तथा सीवान, पटना, रोहतास, अरवल और कैमूर जिले में एक-एक लोगों की डूबकर मौत हो गई। औरंगाबाद से यहां प्राप्त सूचना के अनुसार, मदनपुर प्रखंड के कुशहा और बारून प्रखंड के इटहट गांव में जिउतिया पर्व को लेकर अपने परिजनों के साथ नदी तथा तालाब में स्नान करने गए बच्चे डूब गये। कुशहा के तालाब और इंटहट गांव के बटाने नदी से चार-चार बच्चों के शव बरामद कर लिए गए हैं। मृतक बच्चों की पहचान कुशहा गांव निवासी उपेन्द्र यादव के आठ वर्षीय पुत्र अंकज कुमार, बीरेंद्र यादव की 13 वर्षीया पुत्री सोनाली कुमारी, युगल यादव की 12 वर्षीया पुत्री नीलम कुमारी ,सरोज यादव की 12 वर्षीया पुत्री राखी कुमारी उफर् काजल कुमारी ,इटहट गांव निवासी गौतम सिंह की 19 वर्षीय पुत्री निशा कुमारी , 11 वर्षीय अंकु कुमारी, गुड्डू सिंह की 12 वर्षीय पुत्री चुलबुली, मनोज सिंह की 10 वर्षीय पुत्री लाजो कुमारी के रुप में की गई है।

छपरा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, सारण जिले के मढ़ौरा थाना क्षेत्र के ओल्हनपुर और टेहटी गांव में एक किशोर और एक बच्ची की नदी डूबकर मौत हो गई। मृतकों की पहचान ओल्हनपुर गांव निवासी जगलाल राय का पुत्र रिक्की कुमार (14) और टेहटी गांव निवासी राजनाथ राय की पुत्री आरती कुमारी (07) के रूप में हुई हैं। वहीं, जिले के तरैया थाना क्षेत्र के माधोपुर बड़ा गांव स्थित तालाब में स्नान करने के दौरान शुभ नारायण यादव की पुत्री प्रिया कुमारी (14) की डूबकर मौत हो गई है।इसी तरह जिले के मांझी थाना क्षेत्र के सबदरा गांव में सोंधी नदी में स्नान करने के दौरान राधे श्याम साह की पुत्री शोभा कुमारी (12) की डूबकर मौत हो गई है। वहीं, जिले के दाउदपुर थाना क्षेत्र के भरवलियां गांव स्थित तालाब में स्नान करने के दौरान दुमदुमा गांव निवासी श्रवण प्रसाद सोनी के पुत्र गोलू कुमार (13) की डूबकर मौत हो गई।

मोतिहारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पूर्वी चंपारण जिले के कल्याणपुर थाना क्षेत्र में सुनौती नदी में स्नान करने दौरान गरीब पंचायत के वाडर् नंबर नौ निवासी उपेंद्र कुमार यादव के आठ वर्षीय पुत्र शैलेश कुमार एवं संजय कुमार यादव की पांच वर्षीया पुत्री अंशु प्रिया की डूबकर मौत हो गयी। वहीं इसी थाना क्षेत्र के वृंदावन पंचायत के परसौनी गांव निवासी रंजीत साह पत्नी रंजीता देवी (35) एवं पुत्री राजनंदनी कुमारी (12) की पोखरा में नहाने के क्रम में डूबकर मौत हो गयी। वहीं हरसिद्धि थाना क्षेत्र के हंसुवाहा मानिकपुर पंचायत के विशुनपुरा गांव के वाडर् नंबर पांच के बाबूलाल राम के पुत्र अंश कुमार (10) की पोखरा में डूबने से मौत हो गई है।

बेतिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पश्चिम चंपारण जिले के साठी थाना क्षेत्र के दानियाल परसौना गांव में जिउतिया पर्व के अवसर पर नदी में स्नान करने के दौरान दो बच्चों की डूबकर मौत हो गयी। मृतकों की पहचान मनोज पटेल के दस वर्षीय पुत्र शिवम कुमार एवं खोभारी साह के 11 वर्षीय पुत्र विवेक कुमार के रूप में की गयी है। सीवान से प्राप्त जानकारी के अनुसार, सीवान जिले के हुसैनगंज थाना क्षेत्र के पकवालिया गांव में दाहा नदी में डूबकर एक बच्चे की मौत हो गई। मृतक की पहचान पकवालिया गांव निवासी मुखिया यादव के पुत्र शुभम यादव के रूप में हुई है।

इसी तरह पटना जिले के बिहटा थाना क्षेत्र के अमनाबाद हलकोरिया चक गांव में नदी में डूबकर शिवनारायण राय की बेटी अंजली कुमारी की मौत हो गयी। रोहतास जिले के दिनारा थाना क्ष्रेत्र में स्नान के दौरान आठ साल के बच्चे की मौत हो गई। अरवल जिले में बख्तारी सूर्य मंदिर के पोखर में बुधवार की शाम डूबने से आठ वर्षीय एक बच्ची की मौत हो गयी। कैमूर जिले के सोनहन थाना क्षेत्र के जागेबरांव पंचायत के तरहनी गांव के पश्चिम सूर्य मंदिर पोखरा में डूबने से एक बच्चे की मौत हो गई। मृतक की पहचान तरहनी गांव निवासी सोहन बिंद के पुत्र रोहन बिंद (10) के रूप में की गई है।

Related Articles

Back to top button