जीवनशैलीस्वास्थ्य

Black Coffee में नींबू मिलाकर पीने से गायब हो जाती है पेट की चर्बी? जानिए एक्सपर्ट की राय

नई दिल्ली : सोशल मीडिया पर एक नया वेट लॉस ट्रेंड सामने आया है, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि ब्लैक कॉफी में नींबू का रस मिलाकर पीने से जल्दी वजन कम करने में मदद मिलती है। लेकिन क्या वाकई ब्लैक कॉफी और नींबू का कॉम्बिनेशन वजन घटाने में मददगार है? जानिए एक्सपर्ट क्या कहते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कॉफी और नींबू दोनों में कई पोषक तत्व होते हैं और इसके सेवन से आपको अलग अलग तरह के फायदे मिलते हैं। वजन कम करने में भी आप दोनों चीजों का सेवन कर सकते हैं। कॉफी में कैफीन होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। ये सेंट्रल नर्वस सिस्टम को स्टिमूलेट करता है और मूड को अलर्ट करता है। इससे लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है, आप बार-बार नहीं खाते और एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से आप बचते हैं। नींबू भी विटामिन Cऔर Antioxidants का अच्छा सोर्स है, जो फ्री रेडिकल डैमेज से आपका बचाता है।

ये दोनों चीजें हेल्दी हैं, लेकिन दोनों में से कोई भी चीज वजन घटाने का जादुई तरीका नहीं है. कॉफी में नींबू मिलाकर पीने से आपको भूख कम लगेगी और मेटाबॉलिज्म बूस्ट जरूर होगा, लेकिन फैट बर्न करने में ये बेहद कारगर होगी, इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. वजन कम करने के लिए आपको कई और बातों का ख्याल रखना होगा और लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों में बदलाव लाना होगा।

कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि कॉफी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है, लेकिन कॉफी में दूध और चीनी न मिलाएं. इससे आपको फायदा नहीं मिलेगा. कॉफी में कैफीन, थियोब्रोमाइन, थियोफाइलिइन और क्‍लोरोजेनिक एसिड जैसे तत्व होते हैं, जो वजन कम करने में मददगार हैं. नींबू बॉडी को डिटॉक्‍सीफाई करता है, साथ ही डाइजेशन को भी ठीक रखता है।

हालांकि ये ध्यान रखें कि कॉफी को बहुत ज्यादा मात्रा में न पिएं। अधिक मात्रा में कॉफी के सेवन से डिहाइड्रेशन, चक्कर आने और सिरदर्द जैसे समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा अगर आपको एसिडिटी की समस्या है, तो अधिक मात्रा में नींबू के सेवन से आपकी दिक्कत बढ़ सकती है।

Related Articles

Back to top button