मध्य प्रदेशराज्य

CM हेल्पलाइन का दुरुपयोग करने वालों की खैर नहीं, MP की मोहन यादव सरकार लेगी ये बड़ा एक्शन

भोपाल: 2024: मध्य प्रदेश में डॉ मोहन यादव सरकार ने सीएम हेल्पलाइन (CM Help Line) का दुरुपयोग (Abuse) करने वालों को चिह्नित करने का फरमान जारी कर दिया है. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि यह एक उपयोगी मंच है लेकिन इसका दुरुपयोग करने वालों की भी खैर नहीं है. अब उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

लोक सेवा प्रबंधन के प्रमुख सचिव राघवेंद्र सिंह के मुताबिक सीएम हेल्पलाइन के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों (Citizens) की अनेक समस्याओं का प्रभारी रूप से निराकरण हो रहा है. सीएम हेल्पलाइन पर प्रतिदिन 60,000 कॉल आते हैं. सीएम हेल्पलाइन में डर शिकायत में से 97.3 प्रतिशत शिकायतों का निराकरण हो चुका है. इस तरह 72% शिकायत संतुष्ट होने की वजह से बंद हो चुकी है. लंबित शिकायतों का प्रतिशत 2.7 है. उन्होंने बताया कि एक ही दिन में एक व्यक्ति द्वारा पांच शिकायत करने या 10 से अधिक शिकायत करने वाले शिकायतकर्ताओं को उस दिन के लिए ब्लॉक करने पर विचार किया जा रहा है. सीएम हेल्पलाइन का उद्देश्य लोगों को मदद पहुंचाना है जबकि दुरुपयोग करने वालों को चिह्नित भी किया जा रहा है.

प्रमुख सचिव के मुताबिक सीएम डैशबोर्ड के माध्यम से 40 विभागों के 185 विभिन्न डैशबोर्ड कार्य कर रहे हैं. जिला डैशबोर्ड के साथ विभाग के जिला रैंकिंग डेश बोर्ड का भी परिचालन हो रहा है. मध्य प्रदेश में महिला और दिव्यांग हेल्पलाइन के संचालन के साथ शिकायत की स्थिति का पता करने व्हाट्सएप चेट बोर्ड के सुविधा भी प्रारंभ हो चुकी है.

Related Articles

Back to top button