राज्यराष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ में अब तक के सबसे बड़े नक्सल एनकाउंटर के बाद अमित शाह ने बुलाई मीटिंग

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में शुक्रवार को बड़ा नक्सल एनकाउंटर हुआ. सुरक्षा बल ने 37 नक्सलियों को मार गिराया. इलाके में अभी भी सर्च ऑपरेशन जारी है. इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है. इस हाई लेवल मीटिंग में CM विष्णुदेव साय भी शामिल होंगे. इस बैठक में नक्सलियों के खिलाफ आगे के लिए रणनीति तय की जाएगी.

7 अक्टूबर को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. इस मीटिंग में नक्सल प्रभावित राज्यों के प्रतिनिधि, गृह सचिव, IB चीफ, अर्द्ध सैनिक बलों के DG, NIA DG सहित गृह मंत्रालय के दूसरे अधिकारी भी शामिल होंगे. इस मीटिंग में नक्सलियों के खिलाफ रणनीति तय की जाएगी. बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह ने ऐलान किया है कि 2026 तक देश से नक्सलियों का पूरी तरीके से सफाया किया जाएगा. ऐसे में मीटिंग में नक्सलियों को हो रही फंडिंग रोकने के लिए बड़ा प्लान तैयार किया जाएगा.

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी इस बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचेंगे. CM साय इस मीटिंग में राज्य में चल रहे नक्सल ऑपरेशन और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी देंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री साय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे. शुक्रवार को दंतेवाड़ा-नारायणपुर जिले के बॉर्डर पर सुरक्षा बल के जवान सर्च ऑपरेशन पर निकले थे. इस दौरान ओरछा थाना इलाके के नेंदुर और थुलथुली गांव के बीच नक्सलियों और जवानों के बीच मुठभेड़ हो गई. मुठभेड़ में सुरक्षा बल के जवानों ने 37 नक्सलियों को ढेर कर दिया. यह छत्तीसगढ़ में अब तक का सबसे बड़ा नक्सल एनकाउंटर है.

मुठभेड़ के बारे में जानकारी देते हुए बस्तर IG पी सुंदरराज ने बताया कि अब तक 31 नक्सलियों के शव बरामद कर लिए गए हैं. इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है. उन्होंने बताया कि मौके से एलएमजी राइफल, एके 47 राइफल, एसएलआर राइफल, इंसास राइफल, कैलिबर.303 राइफल और अन्य हथियार भी बरामद किए गए हैं. मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों के शव को बरामद करने के बाद पुलिस जवान बेड़मा गांव पहुंचे हैं.

Related Articles

Back to top button