व्यापार

अरबपतियों की सूची में उथल-पुथल, एक पायदान और नीचे खिसके मुकेश अंबानी

नई दिल्‍ली : अरबपतियों की लिस्ट में उथल-पुथल के बीच एशिया के सबसे रईस मुकेश अंबानी को दोहरा झटका लगा है। दुनिया के अमीरों के बीच उनका रुतबा तो घटा ही, दौलत भी कम हो गई। दरअसल उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर नतीजे आने के बाद मंगलवार को गिर गए। इस गिरावट से अंबानी को एक ही दिन में 2 अरब डॉलर का झटका लगा और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में एक पायदान और नीचे सरक गए। बता दें मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का जुलाई-सितंबर तिमाही में शुद्ध लाभ पांच प्रतिशत गिरा है। इस नतीजे का असर कंपनी के शेयरों के प्रदर्शन पर पड़ा।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की ताजा रैंकिंग में मुकेश अंबानी 14वें से खिसक कर एक पायदान नीचे 15वें पर आ गए हैं। मंगलवार को अंबानी के नेटवर्थ में 2 अरब डॉलर की कमी दर्ज की गई। अब उनकी कुल दौलत 102 अरब डॉलर रह गई है। मुकेश अंबानी नेटवर्थ के मामले में अडानी के करीब आने लगे हैं। गौतम अडानी 99.2 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ अभी 18वें पायदान पर हैं। अडानी और अंबानीी के बीच अब 3 अरब डॉलर से भी कम का फासला रह गया है। कभी एलन मस्क और जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दुनिया के सबसे रईस का तमगा हासिल कर चुके बर्नार्ड अर्नाल्ट अब एक पायदान और नीचे आ गए है। इस बार लैरी एलिसन ने उन्हें चौथे पायदान से ढकेलकर 5वें पर पटक दिया है। लैरी के पास कुल दौलत 184 अरब डॉलर की है, जबकि बर्नार्ड अर्नाल्ट के पास अब 182 अरब डॉलर का नेटवर्थ है।

एलन मस्क 241 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे रईस शख्स हैं। कुछ दिन पहले अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस को मार्क जुकरबर्ग से पछाड़ कर रईस नंबर दो की कुर्सी हासिल कर ली थी, लेकिन बेजोस एक बार फिर अपना खोया हुआ रुतबा वापस पा लिया है। बेजोस 211 अरब डॉलर के साथ ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में दूसरे पोजीशन पर हैं। मेटा के मार्क जुकरबर्ग 207 अरब डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

Related Articles

Back to top button