टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

1 नवंबर से बदल जाएंगे टिकट बुकिंग के नियम, 60 दिन पहले ही कर सकेंगे बुकिंग

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने अपने करोड़ों यात्रियों को एक बड़ी राहत दी। रेलवे ने टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के अनुसार, अब यात्री सिर्फ यात्रा की तारीख से 60 दिन पहले IRCTC से टिकट बुक कर सकेंगे। पहले यह सीमा 120 दिनों की थी, लेकिन इसे कम कर दिया गया है। यात्रियों की लंबे समय से मांग थी कि एडवांस टिकट बुकिंग की समयसीमा कम की जाए, जिस पर अब रेलवे ने फैसला लिया है।

नए नियम कब से होंगे लागू?

रेलवे के ये नए नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होंगे। जो टिकट पहले से बुक किए जा चुके हैं, उन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यात्रियों का कहना था कि बुकिंग शुरू होते ही एजेंट पहले से टिकट बुक कर लेते हैं, जिससे वास्तविक यात्रियों को टिकट मिलने में परेशानी होती है।

रेलवे में AI का उपयोग:

भारतीय रेलवे अपनी सेवाओं को लगातार बेहतर बनाने के प्रयास में है और अब वह अपने सिस्टम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को शामिल करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। रेलवे ने पहले से ही लिनन और खाने की गुणवत्ता की निगरानी के लिए AI-सक्षम कैमरे लगाए हैं। रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि हम ट्रेनों की ऑक्यूपेंसी जांचने के लिए AI मॉडल का उपयोग कर रहे हैं, जिससे ट्रेन में खाली सीटों का पता लगाया जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button