अद्धयात्मटॉप न्यूज़

दिवाली की पूजा में अवश्य रखें यह वस्तु, भरा रहेगा घर में धन-धान्य

Diwali 2024: दीपावली हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है। हर कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को दिवाली मनाई जाती है। इस दिन माता लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश, देवी सरस्वती और कुबेर जी की पूजा करने से घर में सुख, समृद्धि, धन और विद्या, ज्ञान का संचार होता है।

मान्यता है कि रोशनी के इस पर्व में देवी लक्ष्मी और गणेश जी की विधि-विधान से पूजा करने व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं साथ ही सालभर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है। इस दिन पूजा में कुछ चीजों को शामिल करना बहुत ही शुभ फलदायी माना जाता है। आइए जानते हैं इस बारे में-

कमल का फूल

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, कमल का फूल माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय है। माता सदैव कमल के फूल पर विराजमान रहती हैं, इसलिए दिवाली की पूजा में कमल के फूल को जरूर शामिल करें। इससे व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है।

पीली कौड़ी

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा में पीली कौड़ियों का जरूर शामिल करें। पूजन के समय देवी लक्ष्मी को पीली कौड़ियां अर्पित करना बहुत ही शुभ होता है।

मान्यता है कि इस दिन लक्ष्मी पूजन के बाद पीली कौड़ियों को तिजोरी या धन के स्थान पर रखने से आर्थिक तंगी दूर होती है।

दक्षिणावर्ती शंख

दिवाली पर लक्ष्मी पूजन में दक्षिणावर्ती शंख को जरूर शामिल करें। दक्षिणावर्ती शंख को माता लक्ष्मी का भाई माना जाता है। इसलिए दिवाली पर लक्ष्मी पूजन के साथ दक्षिणावर्ती शंख की पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है।

श्री यंत्र

दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन करने के साथ श्री यंत्र की पूजा करना बहुत ही शुभ और मंगलकारी माना जाता है।

मान्यता है कि जो व्यक्ति दिवाली की रात श्री यंत्र की पूजा करता है उसके जीवन से आर्थिक तंगी दूर होती है। और घर में मां लक्ष्मी का वास होता है।

पद-चिन्ह और रंगोली

दिवाली पर देवी लक्ष्मी की पूजा में पद चिन्ह और रंगोली को जरूर शामिल करना चाहिए। मान्यता है कि लक्ष्मी पूजन के साथ पद चिन्ह की पूजा करने से व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और घर में सुख-समृद्धि आती है।

Related Articles

Back to top button