ज्ञान भंडार

झारखंड के मजदूर पीएम मोदी को लौटाएंगे मनरेगा के पांच रुपये

MGNREGA-workersएजेंसी/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मजदूर दिवस पर श्रमिक खुश नजर नहीं आए. असल में इनका कहना है कि मनरेगा के तहत मिलने वाली राशि में मामूली बढ़ोतरी हुई है. इसका विरोध करते हुए इन मजदूरों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है. इस चिट्ठी में मजदूरों ने पीएम मोदी को पांच रुपये लौटाने की पेशकश की है.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, झारखंड में मनरेगा के श्रमिकों ने मजदूर दिवस का विरोध किया, जिसके कारण हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा मनरेगा की न्यूनतम मजदूरी में इजाफा करना बताया जा रहा है

मोदी सरकार ने मनरेगा के तहत श्रमिकों की मजदूरी में पश्चिम बंगाल में दो रुपये, असम में तीन रुपये और झारखंड में पांच रुपये की बढ़ोतरी की थी. सरकार ने झारखंड में मनरेगा मजदूरी 162 से बढ़ाकर 167 किया इसका अर्थ यह है कि झारखंड के मजदूरों को मात्र 5 रुपये अधिक दिए गए हैं जिससे वे नाराज हैं.

इस नाराजगी को दर्शाने के लिए श्रमिकों ने मजदूर दिवस का विरोध कर ऐलान किया. उन्होंने अपना विरोध जताते हुए पीएम मोदी को बढ़ाए गए 5 रुपये लौटाने का निर्णय लिया है.

इस बावत झारखंड के मनरेगा श्रमिकों ने पीएम मोदी को बकायदा एक पत्र भी लिखा है. पत्र में लातेहार झारखंड मनरेगा मजदूर इकाई के श्रमिक मनिका का उल्लेख है जो कह रहे हैं कि हमें लगता है कि इस पांच रुपये की आपको हमसे ज्यादा जरूरत है.

Related Articles

Back to top button