अन्तर्राष्ट्रीय

रिसेप्शनिस्ट ने हाई हील पहनने से किया मना, कर दिया केस

high-heels-630x386 (1)लंदन की एक रिशेप्शनिस्ट ने कंपनी में जब हाई हील से पहनने से मना कर दिया तो मैनेजमेंट ने उन्हें घर का रास्ता दिखा दिया. है ना, हैरान कर देने वाली बात. क्या वाकई ये एक बहुत बड़ी मांग थी.

दरअसल हुआ ये कि फाइनेंस कंपनी पीडब्ल्यूसी में काम करने वाली 27 वर्षीय निकोला थोर्प से कहा गया कि उन्हें कम से कम दो से चार इंच ऊंची हील के जूते पहनने होंगे.

निकोला को कंपनी की ये बात बिल्कुल पसंद नहीं आई उन्होंने हील पहनकर काम करने से मना कर दिया. निकोला को हील पहनने में परेशानी थी. निकोला ने यह भी शिकायत की पुरूषों के लिए ऐसा करने के लिए क्यों नहीं कहा जाता.

इस बात को सुनकर उनके बाकी सहयोगी हंसने लगे.  मैनेजमेंट भी निकोल के इस इंकार से खफा हो गया और इन्हें घर भेज दिया गया वो भी बिना किसी पेमेंट के. आउटसोर्सिंग करने वाली कंपनी पोर्टिको ने कहा कि मिस थोर्प ने अपीरियंस गाइडलाइन पर हस्ताक्षर किए थे, लेकिन वह इसे देखेगी.

इस मामले में थोर्प ने कहा कि उन्हें हाई पहनकर काम करने में परेशानी महसूस होती है बस इसलिए ही उन्होंने स्मार्ट फ्लैट शूज पहनने की अनुमति मांगी थी. मगर, इसके बजाय काम करने के पहले दिन ही दिन उनसे कह दिया गया कि जाकर हाईहील खरीद कर लाओ.

निकोला ने कहा कि शिफ्ट में नौ घंटे हील पहनकर काम करना कोई आसान बात नहीं थी. उन्होंने कहा कि इस मामले में बात करने से मैं डर रही थी, मगर बाद में महसूस किया कि इस बारे में आवाज उठानी चाहिए.

इसके बाद उन्‍होंने इस मामले में एक पिटीशन दायर की ता‍कि नियम बदले जा सकें और महिलाओं को काम के दौरान हाई हील्स पहनने पर मजबूर नहीं किया जाए.

मगर, इसके लिए 10 हजार लोगों के हस्ताक्षर होने जरूरी हैं, तभी सरकार इस मामले की सुनवाई के लिए प्रतिक्रिया देगी. कितने लोग इस पर हस्ताक्षर करेंगे इसकी अभी पुष्टि नहीं हो पाई है.

Related Articles

Back to top button