अद्धयात्म

2 जुलाई से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, इस दस्तावेज के बिना नहीं होंगे दर्शन

amarnath-yatra-1453447971श्रीनगर। दो जुलाई से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा इस बार 48 दिन की होगी जबकि पिछले साल यह 59 दिनों तक यात्रा चली थी। इस बार 2 जुलाई को आरंभ होने वाली अमरनाथ यात्रा में शामिल होने वाले का तंदुरुस्त होना जरूरी होगा। बिना मेडिकल फिटनेस और मेडिकल सर्टिफिकेट के यात्रा की इजाजत नहीं दी जाएगी।

इस बार पहलगांव और बालटाल के रास्तों पर यात्रियों की संख्या पर भी नियंत्रण रहेगा। इन दोनों मार्गों से 7500-7500 श्रद्धालुओं को ही प्रतिदिन यात्रा करने की अनुमति मिलेगी। इसमें हेलीकॉप्टर सेवा का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को शामिल नहीं किया गया है। बाबा अमरनाथ की यह यात्रा 18 अगस्त तक यानी कुल 48 दिनों तक चलेगी।

गत वर्ष 2015 में अमरनाथ यात्रा पुरुषोत्तम पूर्णिमा को शुरू हुई थी। 59 दिन की यह यात्रा 29 अगस्त श्रावण पूर्णिमा तक चली थी। इस दौरान 3 लाख 52 हजार 711 श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए थे।

अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले कई श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण हर साल मौत के बढ़ते मामलों को देखते हुए यात्रा का प्रबंधन करने वाले श्राइन बोर्ड ने फैसला किया है कि अब से यात्रा के लिए पंजीकरण कराने के समय श्रद्धालुओं को चिकित्सा प्रमाणपत्र दिखाना होगा।

Related Articles

Back to top button