ज्ञान भंडार

खतरनाक है गूगल का नया चैट ऐप, स्नोडेन ने भी किया आगाह

snowdenलंदन। गूगल ने अपने आई/ओ डेवलपर सम्मेलन में नए चैट ऐप Allo की घोषणा की है। पर इसकी घोषणा के तुरंत बाद इस ऐप पर सवालिया निशान लग गए हैं। दरअसल, एक्सपर्ट्स ने इसे असुरक्षित करार दिया है।

अपने खुलासों से दुनिया भर को हतप्रभ कर देने वाले एडवर्ड स्नोडेन ने ट्विटर पर लोगों को आगाह करते हुए कहा है कि ये ऐप असुरक्षित है और लोगों को यह इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, कम से कम शुरुआती चरण में।

स्नोडेन ने कहा, अपनी नई ऑलू चैट ऐप में ‌डिफॉल्ट इंड-टू-इंड एन्क्रिप्शन निष्क्रिय करने का गूगल का फैसला खतरनाक है। गूगल के इस फैसले ने ऐप को असुरक्षित बना दिया है। फिलहाल अभी इसके इस्तेमाल से बचा ज सकता है।

इससे पहले, कई रिपोर्टों में इंड-टू-इंड एन्क्रिप्शन फीचर खत्म करने के लिए गूगल की आलोचना की गई। एन्क्रिप्टेड चैट के लिए आप इनकॉग्निटो मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी इसमें आप चाहें तो एन्क्रिप्शन या बिना एन्क्रिप्शन के चैटिंग कर सकते हैं। इनकॉग्निटो मोड दरअसल, गूगल क्रोम वेब ब्राउजर की तरह काम करता है।

बता दें कि गूगल की नई इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन Allo अभी तक आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है। इसे विशेष कोशिशों के बाद ही पाया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button