Lifestyle News - जीवनशैली

कुछ मिनटों का व्‍यायाम और उम्र में 10 साल का इजाफा

सिडनी । स्वयं को फिट और तंदुरुस्‍त रखने के लिए हर हफ्ते बस कुछ मिनटों के व्‍यायाम से ही आप अपनी उम्र में कम से कम 10 साल का इजाफा कर सकते हैं। अधिक उम्र वाले वयस्‍क जो नियिमत एक्‍सरसाइज करते हैं, उनके 10 साल अधिक जीने की संभावना बढ़ जाती है। वेस्‍टमीड इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च में विशेषज्ञों ने 50 साल से अधिक उम्र के 1500 वयस्‍कों से बात कर उनके आंकड़ों का अध्‍ययन किया। इस दौरान विशेषज्ञों ने देखा कि, जिन वयस्‍कों ने हर हफ्ते 5000 मेटाबॉलिक मिनट सामान्य एक्‍सरसाइज की, उनके बीमार पड़ने की आशंका काफी कम रही। फिटनेस के दीवाने जो हर हफ्ते 5 हजार मेट मिनट से अधिक या 600 मिनट का भारी व्‍यायाम करते हैं उन्हें स्‍ट्रोक, हृदय संबंधी बीमारियां, एंजाइना, कैंसर और डायबिटीज, होने की आशंका अन्‍य के मुकाबले दोगुना तक कम होती है।

यूनीवर्सिटी ऑफ सिडनी में एसोसिएट प्रोफेसर और प्रमुख शोधकर्ता बामिनी गोपीनाथ ने कहा कि भारी शारीरिक व्‍यायम करने वालों के जीने की संभावना 10 साल तक बढ़ जाती है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन का कहना है कि हर व्यक्‍ति को हर हफ्ते कम से कम 600 मिनट शारीरिक व्‍यायाम जरूर करना चाहिए। इसमें 150 मिनट तेज चाल से टहलना या 75 मिनट दौड़ना या ऐसा कोई भी व्‍यायाम जो 50 साल से अधिक उम्र के लोगों करने में शुरुआत में दिक्‍कत हो। 5000 हजार मेट मिनट व्‍यायाम का आंकड़ा छूने के लिए युवावस्‍था से ही मेहनत की जाएगी तो ही सफलता मिल सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग हर हफ्ते दौड़ना या टहलना जैसे व्‍यायाम नहीं कर सकते हैं, वह योगा या स्‍विमिंग कर अपनी फिटनेस को समान रूप से बरकरार रख सकते हैं। यहां तक कि बॉलरूम डांस में भी प्रति घंटे 1142 कैलोरी तक बर्न हो सकती है। पावर योगा करने से 1522 कैलोरी और वॉटर ऐरोबिक्‍स से 2096 कैलोरी तक बर्न किया जा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button