BREAKING NEWSNational News - राष्ट्रीयState News- राज्यTOP NEWSउत्तर प्रदेशग़ाज़ियाबादफीचर्ड

वायु सेना हर चुनौती का सामना करने को तैयार: वायु सेना प्रमुख

वायु सेना हर चुनौती का सामना करने को तैयार: वायु सेना प्रमुख

हिंडन,गाजियाबाद (एजेंसी): वायु सेना प्रमुख (एयर चीफ मार्शल) आर के एस भदौरिया ने आज देश को आश्वस्त किया कि वायु सेना देश की हवाई सीमाओं की दिन-रात रक्षा करने के लिए तत्पर तथा किसी भी स्थिति से मजबूती से निपटने के लिए तैयार है।

वायु सेना प्रमुख मार्शल भदौरिया ने वायु सेना के 88 वें स्थापना दिवस पर यहां वायु सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें मौजूदा तथा भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए अपने आपको एक ऐसे बल के रूप में बदलना है जो हर तरह की चुनौती से पार पा सके।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पड़ाेसियों की बढती महत्वाकांक्षा से उत्पन्न खतरे और चुनौती से निपटने के लिए वायु सेना पूरी तरह तैयार है और पिछले दिनाें जरूरत पड़ने पर बल ने तुरंत जरूरी कार्रवाई कर अपनी क्षमता तथा संचालन कुशलता का परिचय दिया है।

यह भी पढ़े:—  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात अक्टूबर 2001 को बने थे गुजरात के मुख्यमंत्री 

उन्होंने कहा कि वह देश को आश्वस्त करना चाहते हैं कि वायु सेना किसी भी स्थिति और चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है। वायु सेना प्रमुख ने कहा कि यह समय की जरूरत है कि वायु सेना हर तरह से मजबूत बने और चुनौतियों की कसौटियों पर खरी उतरे साथ ही यह आत्मनिर्भर भारत के लिए भी जरूरी है।

इस मौके पर उन्होंने वायु सेना रणबांकुरों को उनकी बहादुरी तथा सेवा समर्पण और कर्तव्यपरायणता के लिए पदकों से सम्मानित भी किया। उनके संबोधन के बाद वायु सेना के विभिन्न विमानों ने करतबबाजी और अपनी ताकत तथा जौहर का प्रदर्शन किया।

इस मौके पर चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और थल सेना प्रमुख तथा नौसेना प्रमुख भी मौजूद थे। इससे पहले राष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री ने वायु सेना दिवस पर वायु सेना कर्मियों और उनके परिवारों को बधाई दी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने संदेश में कहा , “ वायु सेना दिवस पर हम अपने वायु यौद्धाओं , वायु सेना के भूतपूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को गौरव तथा सम्मान के साथ बधाई देते हैं। हमारी हवाई सीमाओं की सुरक्षा करने और आपदा के समय राहत और बचाव अभियानों में प्रशासन के सहयोग के लिए राष्ट्र वायु सेना के योगदान के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता है। ”

यह भी देखें:— एयरफोर्स डे आज ,जाने कितने साल की हुई वायुसेना
 
आधुनिकीकरण की प्रक्रिया के तहत राफेल विमान तथा अपाचे और चिनूक हेलिकाप्टरों को वायु सेना में शामिल किये जाने से उसकी ताकत बढी है । विश्वास है कि आने वाले समय में वायु सेना प्रतिबद्धता और प्रतिस्पर्धा के नये मानक स्थापित करेगी। ”


श्री मोदी ने कहा , “ एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई। आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं। मां भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है।”

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें www.dastaktimes.org के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastak.times.9 और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें।

साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़-वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनल https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos पर। तो फिर बने रहिये www.dastaktimes.org के साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।   

Unique Visitors

11,304,603
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button