BREAKING NEWSEducationLucknow News लखनऊState News- राज्यTOP NEWSउत्तर प्रदेशफीचर्ड

यूपी : बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की पूल काउसिंलिंग शुरू, बढ़ी सात सौ सीटें

लखनऊ : लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा विगत अगस्त माह में आयोजित की गयी उ.प्र. संयुक्त प्रवेश-परीक्षा बी.एड.-2020-22 की पूल काउसिंलिंग हेतु आनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया गुरुवार से प्रारम्भ हो गयी।

इस पूल काउंसलिंग में केवल वही अभ्यर्थी प्रतिभाग कर सकते हैं, जिन्होंने मुख्य काउन्सिलिंग में प्रतिभाग नहीं किया है अथवा मुख्य काउंसलिंग में प्रतिभाग किया था किन्तु उन्हें कोई सीट आबंटित नहीं हो सकी है। वे अभ्यर्थी जिन्हें मुख्य काउंसलिंग के किसी भी चरण में सीट आबंटित हुई, किन्तु शेष शुल्क का भुगतान करने में विफल रहे।

3218 अभ्यर्थियों ने कराया आन लाइन पंजीकरण

पूल काउन्सिलिंग हेतु महाविद्यालयों की सूची में आठ नये बी.एड. महाविद्यालय जोडे़ गये हैं, जिससे 700 सीटें बढ़ गई हैं। विभिन्न बी॰एड॰ महाविद्यालयों में अब कुल 155346 सीटें आवंटन हेतु उपलब्ध हैं। आज सायंकाल चार बजे तक कुल 3218 अभ्यर्थियों ने पूल काउन्सिलिंग हेतु आनलाइन पंजीकरण करा लिया था।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि अभ्यर्थी पूल काउन्सिलिंग में च्वाइस-फिलिंग प्रक्रिया में महाविद्यालय चयन के पूर्व वेबसाइट पर उपलब्ध काउन्सिलिंग दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें।

पसंद के बी॰एड॰ महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे

महाविद्यालयों की सूची से अपनी पसंद के महाविद्यालयों के कोड नोट कर लें तथा उन्हें अपनी रूचि के क्रम में अधिकाधिक संख्या में भरें। इससे वे अपनी पसंद के बी॰एड॰ महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही यह भी सुझाव है कि वे अपने द्वारा चयनित बी.एड. महाविद्यालयों के विकल्पों को अंतिम रूप से लाक करने के पूर्व उन पर एक बार पुनः विचार कर लें, जिससे उन्हें अपने आवंटित महाविद्यालय की उनके निवास से दूरी आदि अन्य समस्याओं का सामना न करना पडे़।

यह भी पढ़े:- बीते चौबीस घंटे में कोरोना के 1,539 नए मामले, रिकवरी दर 95.39 प्रतिशत. 

पूल काउन्सिलिंग में अभ्यर्थियों को पंजीकरण के समय ही कुल रुपये 52000 रुपये (अर्थात पंजीकरण शुल्क रुपये 750/- व महाविद्यालय शुल्क रुपये 51250/-) जमा किया जाना होगा। यदि उन्हें कोई महाविद्यालय आबंटित होता है तो यह शुल्क उन्हें किसी भी दशा में वापस नहीं किया जायेगा।

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंwww.dastaktimes.org के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastak.times.9 और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें। साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़ वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनल https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos पर। तो फिर बने रहिये www.dastaktimes.org के साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button