स्पोर्ट्स

BCCI का बड़ा फैसला, अब प्रतिदिन 20,000 से ज्यादा सैलरी लेंगे सेलेक्टर्स और अंपायर

बीसीसीआई ने तीन नेशनल सेलेक्टरों की सैलरी बढ़ाने के साथ अंपायरों, स्कोरर और वीडियो विश्लेषकों की फीस दोगुनी करने का फैसला किया.

बीसीसीआई की सबा करीम की अध्यक्षता वाली क्रिकेट ऑपरेशन विंग ने यह फैसला किया. सीओए को भी लगता है कि चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद एंड कंपनी को उनकी सेवाओं का फायदा मिलना चाहिए.

दिलचस्प बात है कि बीसीसीआई के ट्रेजरर अनिरूद्ध चौधरी वेतन बढ़ाने के फैसले से अवगत नहीं थे. अभी चेयरमैन को सालाना 80 लाख रुपये जबकि अन्य सेलेक्टरों को 60 लाख रुपये मिले रहे हैं.

सैलरी बढ़ाने का फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि बाहर किए गए सेलेक्टर गगन खोड़ा और जतिन परांजपे भी इतना ही वेतन हासिल कर रहे हैं जितना देवांग गांधी और सरनदीप सिंह.

बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘सेलेक्टरों की नियुक्ति AGM में ही हो सकती है, जतिन और गगन सेवा नहीं देने के बावजूद नियमों के अनुसार इतनी ही सैलरी पा रहे हैं. देवांग और सरनदीप के साथ यह ठीक नहीं होगा, क्योंकि वे देश से बाहर भी आते जाते रहते हैं.’

उम्मीद है अब चीफ सेलेक्टर को करीब एक करोड़ रुपये मिलेंगे जबकि दो अन्य सेलेक्टरों को 75 से 80 लाख रुपये के करीब मिलेंगे. बीसीसीआई ने छह साल के अंतराल बाद घरेलू मैच रैफरियों, अंपायरों, स्कोरर और वीडियो विश्लेषकों की फीस भी दोगुनी करने का फैसला किया.

फीस बढ़ाने की सिफारिश सबा करीम ने 12 अप्रैल को सीओए के साथ बैठक के दौरान की थी. हालांकि ट्रेजरर चौधरी को इन वित्तीय फैसलों से दूर रखा गया.

बीसीसीआई अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, ‘मुझे याद है कि अनिरूद्ध ने पिछले साल वित्तीय समिति की बैठक के दौरान इस बढ़ोतरी का सुझाव दिया था, लेकिन मुझे नहीं लगता कि उन्हें इस बार उन्हें इस फैसले में शामिल किया गया.’

अंपायरों को संशोधित फीस के अनुसर फर्स्ट क्लास मैच, 50 ओवरों के मैच या तीन दिवसीय मैच में 40,000 रुपये प्रतिदिन मिलेंगे जबकि पहले उन्हें 20,000 रुपये प्रतिदिन मिलते थे. टी-20 मैचों में इसे 10,000 रुपये से बढ़ाकर 20,000 रुपये प्रत्येक मैच कर दिया जाएगा.

मैच रैफरियों को चार दिवसीय, तीन दिवसीय और वनडे मैच के लिए 30,000 रुपये जबकि टी-20 मैचों के लिए 15,000 रुपये मिलेंगे. स्कोरर को अब मैच के दिन 10,000 रुपये जबकि टी-20 मैचों में 5,000 रुपये मिलेंगे. वीडियो विश्लेषकों को टी-20 मैचों के लिए 7,500 रुपये जबकि अन्य मैचों के लिए 15,000 रुपये प्रतिदिन मिलेंगे.

Related Articles

Back to top button