State News- राज्य

कांग्रेस नही चाहती देश सशक्त हो व युवाओं को रोजगार मिले – सुभाऊ कश्यप

नारायणपुर : आज लोक निर्माण विभाग के विश्रामगृह में पूर्व विधायक व भाजपा नेता डॉ. सुभाऊ कश्यप ने प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि नरेन्द्र मोदी की सरकार ने भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा के लिए एक अग्निपथ योजना को मंजूरी दी है। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक क्रांतिकारी और परिवर्तनकारी पहल है जिसके माध्यम से देश के भविष्य निमार्ता युवाओं को राष्ट्र सेवा और देश के लिए कुछ कर गुजरने का एक अमूल्य अवसर मिला है। वही विपक्षी दल कांग्रेस के द्वारा जिस प्रकार से इस योजना का विरोध किया जा रहा है वह किसी छिपी नही है कांग्रेस नही चाहती देश सशक्त हो व युवाओं को रोजगार मिले वो सिर्फ देश मे आराजकता का माहौल निर्मित करने का काम कर रही है देश की जनता व युवा उनके बहकावे मे आने वाले नही है।

डॉ. सुभाऊ कश्यप ने कहा कि इससे उनमें क्षमताओं व कौशल का निर्माण होगा, साथ ही देश का रक्षातंत्र और भी सशक्त होगा। चार वर्ष की सेवा के बाद सबसे बेहतरीन 25 प्रतिशत अग्निवीरों को नियमित •ैडर में जगह मिलेगी। शेष 75 प्रतिशत अग्निवीर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ)/राज्य पुलिस बल व अन्य सरकारी या कॉपोर्रेट नौकरियों में चयन के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले अन्य उम्मीदवार की तुलना में अधिक सक्षम होंगे और योग्यता •े आधार पर नौकरी पाने में अधिक सफल होंगे। वर्तमान में इकाई की औसत आयु 32 वर्ष की सीमा में है। पहाड़ी इलाकों में बढ़ती उम्र और उम्र से संबंधित शारीरिक क्षमता आपस में जुड़ी हुई है और कुछ मामलों में इसका प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ता है। कारगिल समीक्षा समिति ने उम्र कम करने की आवश्यकता पर जोर दिया था। अग्निपथ योजना इस चुनौती को कुशलता से हल करती है। चूंकि हमारी चीन और पाकिस्तान के साथ मिलने वाली सीमा पहाड़ी इलाका है, इसलिए इन क्षेत्रों में कम आयु प्रोफाइल वाली यूनिट उच्च ऊंचाई/अन्य पहाड़ी/कठोर इला•े में असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन करेंगी और ये भविष्य में ऐसी लड़ाइयों में जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

उन्होने कहा कि हमारे युवाओं में आज अनुशासन की साफ कमी देखी जा सकती है। विभिन्न मुद्दों पर विरोध प्रदर्शन आज उग्र और अधिक हिंसक हो चला है। परिणाम स्वरूप, राष्ट्रीय संपत्ति को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचता है। भारत का युवा उभार, जो इस समय देश का एक धरोहर है, जिसे कुशल, नियोजित और अनुशासित सशस्त्र बलों से बेहतर कौन कर सकता है? अग्निपथ योजना, रक्षा बलों •े लिए लाभकारी होने के साथ-साथ राष्ट्र निर्माण का एक उत्कृष्ट अवसर भी देती है। उन्होने कहा कि इस योजना को अपनाने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। अग्निपथ योजना से जुड़े युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए अभी से कई मंत्रालय, राज्य सरकारें और निजी संस्थान मिल कर काम करने •े लिए आगे आ रहे हैं। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष बृजमोहन देवांगन, भाजपा नेता रतन दुबे, संजय नंदी, प्रताप मंडावी, संदीप झा, संतनाथ उसेंडी, सुदीप झा सहित अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद थे।

Unique Visitors

12,977,157
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button