डे नाईट टेस्ट : टीम इंडिया को दूसरे दिन जीत से मिली 2-1 की बढ़त

स्पोर्ट्स डेस्क : अक्षर पटेल (5 विकेट) और अश्विन (4 विकेट) की शानदार गेंदबाज़ी के बाद रोहित शर्मा नाबाद (25) और शुभमन गिल (नाबाद 15) की पारी से भारत ने इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे डे-नाईट मैच में इंग्लैंड को पांच विकेट से मात दी. भारतीय टीम ने चार मैचों की टेस्ट में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली.

भारतीय टीम को 49 रन का टारगेट मिला था जिसे टीम ने बिना विकेट गिरे हासिल करते हुए 7.4 ओवरों में जीत दर्ज की. इसमें रोहित शर्मा ने विजयी छक्का मारा. इससे पहले अक्षर पटेल (5/32) और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (4/48) की गेंदबाज़ी से इंग्लैंड दूसरी पारी में 81 रन पर सिमट गया था. इसके साथ वॉशिंगटन सुंदर ने एक विकेट झटका. अश्विन टेस्ट में 400 विकेट झटकने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बन गये.

इससे पहले भारत ने पहली पारी में 145 रन बनाकर 33 रन की बढ़त हासिल की थी. वही भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी जल्द खत्म कर दी. इंग्लैंड की पारी में बेन स्टोक्स ने 34 गेंदों पर तीन चौकों से सर्वाधिक 25 रन बनाये.

अश्विन ने टेस्ट में स्टोक्स को 11वीं बार आउट कर दिया. इससे पहले भारत को पहली पारी में ऑलआउट करने के बाद बल्लेबाजी के लिये उतरी इंग्लैंड की शुरुआत ख़राब रही और अक्षर ने पहली गेंद पर जैक क्रावली को आउट कर दिया. अक्षर पहली गेंद पर विकेट झटकने वाले दुनिया के चौथे और भारत के दूसरे स्पिन गेंदबाज बन गए. अक्षर ने तीसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को आउट कर दिया.

इंग्लैंड को तीसरा विकेट का डोमनिक सिब्ले के रूप में मिला जो अक्षर पटेल की गेंद विकेट के पीछे ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे. सिब्ले ने 25 गेंदों पर सात रन बनाये. इंग्लैंड कप्तान जो रूट ने बेन स्टोक्स के साथ टीम को सँभालने की कोशिश की लेकिन अश्विन ने स्टोक्स को आउट कर दिया. इसके बाद अक्षर ने रूट को आउट कर दिया जिन्होंने 45 गेंदें खेल 19 रन बनाये.

ओली पोप (12) अश्विन की गेंद पर आउट हो गये. जोफ्रा आर्चर अश्विन की गेंद पर आउट हो गये. विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स अक्षर की गेंद पर आउट हो गये. फोक्स ने 28 गेंदों पर आठ रन बनाये. निचले क्रम के बल्लेबाज जैक लीच अश्विन की गेंद पर अजिंक्य रहाणे को कैच थमा बैठे. लीच ने 22 गेंदों पर नौ रन में एक छक्का मारा.

टीम के अन्य स्पिन गेंदबाज वाशिंगटन सुंदर ने अपने पहले ओवर की चौथी गेंद पर जेम्स एंडरसन (0) को विकेट के पीछे पंत को हाथों कैच आउट कराया.इसके साथ स्टुअर्ट ब्रॉड एक रन बनाकर नाबाद रहे.

इससे पहले कप्तान जो रूट (5/8) और जैक लीच (4/54) की बेहतरीन गेंदबाजी से इंग्लैंड ने भारत को पहली पारी 145 रन पर ऑलआउट कर दिया था जिससे भारत को 33 रनों की मामूली बढ़त मिली. इंग्लैंड ने पहली पारी में 112 रन बनाये थे और भारत के दूसरे दिन 47 रन के स्कोर में 7 विकेट गिर गए जिसमे 5 विकेट की सफलता जो रूट के नाम रही.

इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ टेस्ट में पारी का सबसे न्यूनतम स्कोर बनाया. इससे पहले इंग्लैंड ने 1971 में द ओवल में 101 रन बनाये थे जो उसका भारत के खिलाफ पारी का सबसे न्यूनतम स्कोर था. सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट इसी मैदान पर 8 मार्च से होगा.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें dastaktimes.org के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए : https://www.facebook.com/dastak.times.9
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए : https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़–वीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए : https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos