State News- राज्यउत्तराखंड

जिलाधिकारी ने दून अस्पताल में चिपकवाये ‘नो मास्क-नो एंट्री’ के पोस्टर

देहरादून: उत्तराखण्ड के देहरादून जनपद के जिलाधिकारी (डीएम) डाॅ. आर राजेश कुमार ने दून मेडिकल काॅलेज चिकित्सालय एवं पं. दीनदयाल उपाध्याय (कोरोनेशन) जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर विभिन्न तैयारियों एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अस्पताल परिसर में ‘नो मास्क, नो एन्ट्री’ के पोस्टर चस्पा करा, संक्रमण से सतर्क रहने की चेतावनी दी।

डॉ. कुमार ने दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय में कोविड वार्ड, निक्कू-पिक्कू वार्ड के बारे में जानकारी लेते हुए वार्ड में भर्ती मरीजों की स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी सम्बन्धित चिकित्सकों से ली। अधीनस्थों ने बताया कि कोविड वार्ड में 16 तथा पिक्कू वार्ड में एक मरीज को भर्ती किया गया है, जो स्वस्थ है।

डीएम ने सम्बन्धित चिकित्सकों को निर्देश दिए कि चिकित्सालयों में भर्ती मरीजों का उपचार एवं भोजन व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखे तथा चिकित्सालय में आने वाला कोई भी व्यक्ति बिना मास्क प्रवेश ना करे। पं. दीनदयाल उपाध्याय चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कोविड वार्ड का निरीक्षण किया चिकित्सकों द्वारा बताया गया कि चिकित्सालय में वर्तमान में कोई भी मरीज भर्ती नहीं है, कुछ मरीज आये थे जिन्हें हल्के लक्षण थे को दवाइयां उपलब्ध कराकर होम क्वारंटीन में रखा गया है।

डाॅ. कुमार ने कहा कि इस लहर को दृष्टिगत रखते हुए संक्रमण की रफ्तार रोकने के लिए जनपद में ज्यादा से ज्यादा माइक्रो कन्टेंमेंट जोन बनाने रणनीति है वर्तमान में जनपद में 40 माईक्रो कन्टेंमेंट जोन घोषित किए गए है। उन्होंने कहा जिला प्रशासन द्वारा जनपद में संक्रमित व्यक्तियों को होम आइसोलेशन किट जल्द से जल्द पंहुचाने की रणनीति रहेगी और सैम्पलिंग की संख्या पांच से छह हजार प्रतिदिन किये जाने का प्रयास किया जाएगा।

डीएम के निर्देशों के अनुपालन में जनपद के विभिन्न स्थानों पर कोविड संक्रमण की रोकथाम एवं जन जागरूकता हेतु जागरूकता एवं चेतावनी स्टीकर चस्पा किए गए। दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय एवं पं. दीनदयाल उपाध्याय चिकित्सालय में भी प्रवेश द्वारा सहित विभिन्न काउन्टरों पर ‘मास्क नहीं, तो एन्ट्री नहीं’, ‘मास्क अवश्य और सही तरह से पहने’, ‘आपसी सम्पर्क में दो गज की दूरी है जरूरी’, ‘नियमित रूप से हाटा हाथ सेनिटाइज करें’, ‘कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन न करने पर भारी जुर्माना लागया जाएगा’ आदि जागरूकता स्लोगन एवं चेतावनी वाले स्टीकर, पोस्टर, स्टैंडिंग लगाए गए हैं।

निरीक्षण के दौरान डाॅ. केसी पंत, जिला सर्विलांस अधिकारी डाॅ. राजीव दीक्षित, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक कोरोनेशन चिकित्सालय डाॅ शिखा जंगपांगी सहित सहित सम्बन्धित चिकित्सक एवं कार्मिक मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button