State News- राज्यTOP NEWSउत्तराखंड

विस की व्यवस्थाओं को लेकर डीएम हिमांशु खुराना ने सभी नोडल एवं प्रभारी नोडल अधिकारियों की ली बैठक, दिए निर्देश

चमोली : आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन को शांतिपूर्ण, निष्पक्षता एवं समयबद्वता के साथ संपन्न कराने हेतु विभिन्न व्यवस्थाओं को लेकर जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना ने मंगलवार को क्लेक्ट्रेट सभागार में सभी नोडल एवं प्रभारी नोडल अधिकारियों की बैठक लेते हुए सौंपे गए निर्वाचन दायित्वों का पूरी निष्ठा एवं समयबद्वता के साथ निवर्हन करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने सभी नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों को चुनाव आयोग के नवीन दिशा निर्देशों का भंली भांति अध्य्यन करने को कहा। ताकि चुनाव के दौरान निर्वाचन दायित्वों का अच्छी तरह से निर्वहन किया जा सके। उन्होंने निर्वाचन ड्यूटी के लिए कार्मिकों का डेटा फीडिंग का कार्य भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। कहा कि कार्मिकों की ड्यूटी में डुप्लीकेशी न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। डीएम ने कहा कि कार्मिकों का प्रशिक्षण चुनाव के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए सभी कार्मिकों को निर्वाचन दायित्वों का अच्छी तरह से प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि एफएसटी, एसएसटी, वीएसटी व वीवीटी टीमों सहित जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट के लिए शीघ्र कार्मिकों की तैनाती करते हुए प्रशिक्षण शुरू किया जाए।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जनपद में चिन्हित 24 शैडो मतदेय स्थलों का पुनः एक बार सर्वेक्षण किया जाए और जहां पर भी नेटवर्क की समस्या है वहां पर वायरलेस सेट या सेटेलाइट फोन की व्यवस्था की जाए। पोलिंग पार्टियों का मूवमेंट हेतु रूटचार्ट तैयार करें। माइग्रेशन वाले 9 मतदेय स्थलों के मतदाताओं को उनके निकट आवासों के समीप मतदेय स्थलों पर वोटिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी बूथों पर दिब्यांग एवं 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं और चुनाव के दौरान कोविड पॉजिटिव मतदाताओं को डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा दी जाएगी। ऐसे सभी मतदाताओं के लिए निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार डाक मतपत्र की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान ने सभी नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारियों के साथ अपने अनुभव साझा करते हुए जरूरी निर्देश दिए। कहा कि डिस्टेंस और कम्यूनिकेशन हमारे जिले में एक बडी चुनौती है। जिसके लिए हमें पूरी तैयारी रखनी होगी। इस अवसर में सीडीओ/नोडल अधिकारी स्वीप वरूण चौधरी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमंत कुमार वर्मा सहित निर्वाचन व्यवस्थाओं से जुड़े सभी नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी, रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर उपस्थित थे।

Unique Visitors

13,769,249
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button