National News - राष्ट्रीयState News- राज्यTOP NEWS

आज मुंबई के आजाद मैदान में हुंकार भरेंगे किसान

नई दिल्ली: न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर कानूनी प्रावधान और केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को पद से हटाए जाने की मांग को लेकर मुंबई के आजाद मैदान में रविवार यानी आज ‘किसान मजदूर महापंचायत’ का आयोजन किया जाएगा। संयुक्त किसान मोर्चा ने बताया कि इस महापंचायत के जरिए किसान बिजली संशोधन बिल की वापसी और अपनी अन्य मांगों को भी सरकार तक पहुंचाएंगे। इस महापंचायत में संयुक्त शेतकारी कामगार मोर्चा के अंतर्गत 100 से ज्यादा किसान संगठन हिस्सा लेंगे और इसमें संयुक्त किसान मोर्चा के नेता संबोधन देंगे।

संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से जारी बयान के मुताबिक महापंचातय में किसान आंदोलन की मांगो को उठाया जाएगा। इन मांगों में एमएसपी को लेकर कानूनी प्रावधान, बिजली संशोधन बिल को वापस लेना, एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट एक्ट से आपराधिक प्रावधानों को हटाना, चार श्रम कानूनों को वापस लेना, डीजल-पेट्रो और कुकिंग गैस की कीमत आधी करना और राष्ट्रीय संसाधनों के निजीकरण पर रोक लगाना शामिल है।

बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा ने दिल्ली में भी बैठक की थी जिसके बाद इसके नेता रंजीत सिंह राजू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राज्य सरकारों और रेलवे से किसानों के खिलाफ आंदोलन के दौरान दर्ज किए गए केस वापस लेने को कहना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘हम लगभग अपनी जंग जीत गए हैं। अब पीएम नरेंद्र मोदी को राज्य सरकारों और रेलवे को यह निर्देश देने चाहिए कि वे आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज किए केस वापस ले लें।’

वहीं, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पहले ही कह चुके हैं कि प्रदर्शनकारियों के खिलाफ केस वापस लेना और मुआवजे देना राज्य सरकारों के अधिकार क्षेत्र में आता है। बता दें कि, शनिवार की बैठक के बाद संयुक्त किसान मोर्चा ने 29 नवंबर को संसद तक होने वाली अपनी ट्रैक्टर रैली को टाला है।

Related Articles

Back to top button