National News - राष्ट्रीयState News- राज्यTOP NEWS

IAS टॉपर शुभम कुमार ने कहा- पहले मुझे लगा कि मैं गलत लिस्ट देख रहा हूं

नई दिल्ली. बिहार के कटिहार के शुभम कुमार ने UPSC सिविल सर्विसेज़ परीक्षा में टॉप किया है. शुक्रवार को संघ लोक सेवा आयोग-UPSC ने सिविल सर्विसेज़ 2020 की परीक्षा के नतीजे घोषित किए. टॉपर शुभम कुमार ने कहा कि मुझे उम्मीद नहीं थी कि मेरा नाम फाइन लिस्ट में आएगा, पहले मुझे लगा कि शायद मैं गलत लिस्ट देख रहा हूं. उन्होंने कहा कि लिस्ट में टॉप पर अपना नाम देखना आश्चर्यजनक था.

शुभम कुमार ने कहा कि यह उनका तीसरा अटेंप्ट था. इससे पहले सेकंड अटेंप्ट में शुभम की 290 रैंक आई थी. उन्होंने कहा कि वो इंडियन डिफेंस एकाउंट्स सर्विस यानि IDAS में थे और अभी उनकी ट्रेनिंग पुणे के नेशनल अकैडमी ऑफ डिफेंस फाइनेंसियल मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट यानी NADFM में चल रही है. शुभम ने कहा कि बिहार में उनके घर पर सब लोग बहुत खुश हैं. लेकिन वह खुद घर पर मौजूद नहीं है, क्योंकि वो अभी पुणे में हैं. उन्होंने कहा कि उनके माता-पिता और चाचा-चाची उनके टॉप करने से बहुत खुश हैं.

बिहार के साथ देश के सभी युवाओं के लिए शुभम कुमार ने संदेश दिया कि यूपीएससी की परीक्षा में सभी को अच्छा मौका मिलता है. जो भी यूपीएससी के एस्पिरेन्ट्स हैं, उन्हें खुद पर भरोसा रखना चाहिए और अच्छे से तैयारी करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि एस्पिरेन्ट्स को हिम्मत रखनी चाहिए कि उनका भी एक-ना-एक दिन सिलेक्शन होगा. शुभम ने न्यूज़18 से कहा कि उन्हें जो भी अवसर मिलेंगे, जहां भी काम करने का मौका मिलेगा, वो अपने आप को बहुत भाग्यशाली समझेंगे. बता दें कि UPSC परीक्षा के नतीजों के अनुसार भोपाल की जागृति अवस्थी को दुसरी और अंकिता जैन को तीसरी रैंक हासिल हुई है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button