Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

सर्दियों में उंगलियों में हो जाती है सूजन? जानें इससे निजात पाने के उपाय

सर्दियों में अक्सर लोगों को हाथ और पैर की उंगलियों में सूजन की परेशानी होने लगती है, इसे चिलब्लेन कहा जाता है। दरअसल इसमें उंगलियों में सूजन के साथ- साख खुजली होती है और सर्दी बढ़ने के साथ- साथ यह परेशानी भी बढ़ती है।

इसके चलते हाथ- पैरों में लाल निशान पड़ जाते हैं और ज्यादा खुजली से परेशानी कई बार गंभीर भी हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ आसान घरेलू उपाय से आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं? यहां जानें चिलब्लेन से निजात पाने के आसान तरीके।

  1. आलू

एक आलू को दो हिस्सों में काटें और इनपर नमक डालें। अब इसे हाथ- पैरों की उगलियों में सूजन वाली जगह पर लगाएं। ये सूजन और रेडनेस दोनों ही कम करने में मदद करेगा।

  1. गेंदे के फूल

कुछ गेंदे के फूल लें और उसे एक चम्मच नमक के साथ इन्हें पानी में डुबा दें। इस पानी में अपने हाथ और पैरों को भी डाल लें, ये सूजन कम करने में मदद करेगा।

  1. प्याज

प्याज में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करते हैं। ताजे प्याज की एक स्लाइस काटें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं, यह खुजली और सूजन कम करने में मदद करेगी।

  1. गर्म पानी और नमक

हल्का गर्म पानी लेकर उसमें नमक मिला लें और अपने हाथ- पैरों की सूजी हुई उंगलियों को इसमें डाल लें। नमक वाला पानी उंगलियों की सूजन और रेडनेस कम करने में मदद करेगा।

  1. काली मिर्च

चिलब्लेन से राहत दिलाने में काली मिर्च भी मददगार है। पिसी हुई काली मिर्च के पाउडर को अच्छी तरह गर्म कर लें और हल्का ठंडा होने के बाद इसे प्रभावित जगह पर लगाएं।

  1. हल्दी

हल्दी में बहुत सी परेशानियों का इलाज होता है। आधा चम्मच हल्दी को जैतून के तेल में मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें और इसे सूजी हुई उंगलियों पर लगाएं। कुछ देर बाद गर्म पानी से इसे धो लें इससे सूजन कम हो जाएगी।

Unique Visitors

9,440,854
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button