International News - अन्तर्राष्ट्रीय

रिमोट कंट्रोल मशीनगन से की गई थी ईरानी वैज्ञानिक की हत्या : ईरानी अधिकारी

रिमोट कंट्रोल मशीनगन से की गई थी ईरानी वैज्ञानिक की हत्या : ईरानी अधिकारी
रिमोट कंट्रोल मशीनगन से की गई थी ईरानी वैज्ञानिक की हत्या : ईरानी अधिकारी

पिछले हफ्ते ईरान में परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह की हत्या को लेकर ईरान के रेवोलुश्नरी गार्ड्स के डिप्टी कमांडर एडमिरल अली फदावी ने मीडिया को बताया कि वैज्ञानिक की हत्या आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस से लैस सेटेलाइट कंट्रोल मशीन गन से की गई है।

एडमिरल अली फदावी ने बताया कि सिक्योरिटी डिटेल्स से पता लगा है कि 27 नवम्बर को फखरीजादेह तेहरान के बाहर एक हाईवे से गुजर रहे थे कि इसी दौरान एक मशीन गन को जूम इन कर उनके चेहरे पर 13 राउंड फायर किए गए।

मशीन गन को निसान पिकअप पर सेट किया गया था और उसका फोकस फखरीजादेह के चेहरे की ओर किया गया था। सेटिंग इस प्रकार से की गई थी कि फखरीजादेह की पत्नी को कोई नुकसान नहीं पहुंचे जो उनसे केवल 25 सेंटीमेंटर की दूरी पर थी।

उन्होंने बताया कि इस गन को सेटेलाइट के माध्यम ऑनलाइन नियंत्रित किया जा रहा था। साथ ही टार्गेट करने के लिए इसमें एडवांस्ड कैमरा और आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग किया गया है।

फदावी ने बताया कि फखरीजादेह के हेड ऑफ सिक्योरिटी ने फखरीजादेह पर फेंकी गई चार गोलियों को पाया। हालांकि घटनास्थल पर कोई भी आतंकवादी नहीं था।

यह भी पढ़े: मारुति वैन और ट्रेलर में आमने-सामने हुई भिड़ंत में 4 चार की मौत, 11 घायल

ईरान प्रशासन ने हत्या के लिए इजराइल और निर्वासित विपक्षी समूह पीपल्स मुजाहिदीन ऑफ इरान पर वैज्ञानिक की हत्या का आरोप लगाया है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार इजराइल में विकसित हथियार (मेड इन इजराइल) घटनास्थल से बरामद हुए हैं।

ईरान के रक्षा मंत्री आमिर हतामी ने कहा है कि वह उनके डिप्टियों में से एक थे। साथ ही उन्होंने परमाणु रक्षा के क्षेत्र में मंत्रालय के डिफेंस और रिसर्च एंड इनोवेशन ऑर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष की भूमिका भी निभाई थी।

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंwww.dastaktimes.orgके साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastak.times.9और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें। साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़-वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनल https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videosपर। तो फिर बने रहियेwww.dastaktimes.orgके साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।FacebookTwitterWhatsAppPinterestEmailShare

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button