30 नवम्बर 2020 को लगेगा वर्ष का अंतिम चंद्रग्रहण, वृष राशि वाले रहें सावधान

ज्योतिष : 30 नवंबर 2020 को वर्ष का अंतिम चंद्रग्रहण लगेगा। यह चंद्रग्रहण भारत समेत कई देशों में दिखाई देगा। यह चंद्र ग्रहण वृषभ राशि और रोहणी नक्षत्र में पड़ेगा। इसलिए इस चंद्रग्रहण का प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा।

ज्योतिष के अनुसार व्यक्ति के जीवन में जब चंद्रमा का असर हो तो विभिन्न परेशानियों से गुजर रहा होता है। इसलिये वृषभ राशियों को सावधान रहना होगा। हर ग्रहण का एक सूतक काल होता है, जिस दौरान ध्यान और मंत्र जाप के अलावा कोई कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता है, लेकिन यदि यह ग्रहण उपच्छाया ग्रहण है तो कोई सूतक काल नहीं होगा। चंद्रग्रहण का प्रारम्भ 30 नवंबर दोपहर 1:04 बजे होगा और शाम 5:22 बजे ग्रहण खत्म होगा।

मेरठ में बिजली विभाग की टीम पर जानलेवा हमला, एसडीओ समेत कई कर्मी जख्मी

क्या है उपच्छाया ग्रहण

जो चन्द्रग्रहण नग्न आँखों से देखे नहीं जाते उनका धार्मिक महत्व नहीं होता है. सिर्फ उपच्छाया वाले चन्द्रग्रहण नग्न आंखों से देखे नहीं जाते इसीलिए उनका पंचांग में समावेश नहीं होता है और कोई भी ग्रहण से सम्बन्धित कर्मकाण्ड नहीं किया जाता है. केवल प्रच्छाया वाले चन्द्रग्रहण, जो कि नग्न आंखों से देखे जाते हैं, इनका धार्मिक कर्मकांड़ों में विशेष महत्व होता है।

चंद्रग्रहण से पहले के समय को सूतक काल कहा जाता है, जो ग्रहण लगने से 9 घंटे पहले शुरू होता और ग्रहण खत्म होने के ही साथ खत्म हो जाता है। चूंकि इस बार का चंद्रग्रहण आंखों से दिखाई नहीं देगा, इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। चंद्रग्रहण एक खगोलीय घटना है, चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आ जाता है।

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंwww.dastaktimes.orgके साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिएhttps://www.facebook.com/dastak.times.9और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें।

साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़-वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनलhttps://www.youtube.com/c/DastakTimes/videosपर। तो फिर बने रहियेwww.dastaktimes.orgके साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।FacebookTwitterWhatsAppPinterestEmailShareFacebookTwitterWhatsAppPinterestEmailShareFacebookTwitterWhatsAppPinterestEmailShare