अजब-गजब

Microsoft आज लॉन्च करेगी Windows 11, स्टार्ट मेन्यू समेत इन फीचर्स में दिखेगा बदलाव

 

माइक्रोसॉफ्ट आज पर्सनल कंप्यूटर यूजर्स के लिए Windows 11 को लॉन्च करेगी. इसे इवेंट में लॉन्च किया जाएगा, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ और चेयरमैन सत्य नडेला के अलावा चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर पैनोस पनाय शामिल होने की खबर है. ये इवेंट सुबह 11 बजे, भारतीय समय के मुताबिक रात करीब साढ़े आठ बजे आयोजित किया जाएगा. लॉन्च से पहले आइए जानते हैं कि इसमें क्या-क्या बदलाव दिए जा सकते हैं.

Windows 11 का कोडनेम Sun Valley हो सकता है. इसमें कई तरह के बदलाव किए गए हैं, जैसे इसमें एक नया स्टार्ट मेन्यू, राउंडेड कॉर्नर्स मिलेंगे. Windows 11 में डार्क मोड के लिए सपोर्ट मिल सकता है. इसमें स्टार्ट मेन्यू, फाइल एक्सप्लोरर, कॉन्टेक्स्ट मेन्यू जैसे UI के मेन एलिमेंट्स को राउंडेड कॉर्नर्स के साथ दिया जा सकता है. नए अपडेट के साथ विंडोज का नया लोगो भी आ सकता है. हाल ही में इसके कुछ फोटो सामने आए थे, जिससे पता चला था कि नया लोगो ब्लू कलर के साथ नई सन वैली डिजाइन थीम के साथ पेश होगा.

खबरों की मानें तो नए विंडो में सबसे बड़ा बदलाव टास्कबार का होगा. इसे अब सेंटर में किया जा सकता है और इसमें एक नया स्टार्ट बटन और मेन्यू भी मिल सकता है. स्टार्ट मेन्यू बिना लाइव टाइल्स के है और इसमें पिन्ड ऐप्स, रिसेंट फाइल्स और विंडोज 11 डिवाइसेज के लिए क्विक शट डाउन/रीस्टार्ट बटन दिया जा सकता है. बता दें कि Windows 11 को केवल Windows 10 यूजर्स के लिए ही नहीं बल्कि Windows 7 और Windows 8.1 यूजर्स के लिए भी फ्री अपग्रेड के तौर पर दिया जा सकता है. माइक्रोसॉफ्ट ने पहले भी Windows 10 का Windows 7 और Windows 8 यूजर्स को फ्री अपग्रेड दिया था.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button