State News- राज्यस्पोर्ट्स

नेशनल मुक्केबाजी : हरियाणा की 12 महिला मुक्केबाज फाइनल में

स्पोर्ट्स डेस्क : सोनीपत के दिल्ली पब्लिक स्कूल में खेली जा रही चौथी युवा पुरुष और महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में हरियाणा की 12 महिला मुक्केबाजों और सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड के 9 पुरुष मुक्केबाजों ने जगह बनायीं. एसएससीबी के विश्वनाथ सुरेश (48 किग्रा) ने तेज तर्रार प्रदर्शन से पंजाब के गोपी को हराया. सभी जजों ने सुरेश के पक्ष में फैसला दिया. अगले दौर के मैच में उनका सामना आंध्र प्रदेश के उपेंद्र चल्ला से होगा

युवा विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुके विश्वामित्र चोंगथम (51 किग्रा) का सामना हरियाणा के रमन से होगा. उन्होंने अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हुए और फाइनल में पहुंचने के रास्ते में एक और 5-0 के अंतर की जीत हासिल की. अब वो गोल्ड मैडल के लिए हिमाचल प्रदेश के अभिनव कटोच से भिड़ेंगे.

ये भी पढ़े : बेहतरीन प्रदर्शन के साथ हरियाणा के 11 मुक्केबाजों ने ली सेमीफाइनल में एंट्री

प्री- क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने वाले सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड के शेष 7 मुक्केबाज विक्टर सिंह (54 किग्रा), विजय सिंह (57 किग्रा), रबीचंद्र सिंह (60 किग्रा) सनतोई मैतेई (63 किग्रा), अंजनी कुमार (67 किग्रा), जयदीप रावत (71 किग्रा), दीपक हैं. (75 किग्रा) रहे. महिला वर्ग में, 2021 की युवा विश्व विजेता गीतिका (48 किग्रा) ने दिन के पहले मैच में उत्तर प्रदेश की रागिनी उपाध्याय के खिलाफ 5-0 की जीत दर्ज की.

गीतिका ने दूरी बनाते हुए रागिनी का सामना किया औऱ तीन राउंड के दौरान अपने प्रतिद्वंद्वी पर कई स्पष्ट घूंसे मारे. अब उनका सामना उत्तराखंड की निवेफिता कार्की से होगा. 52 किग्रा फ्लाईवेट वर्ग के सेमीफाइनल में, हरियाणा की नीरू खारती को पहले रांउंड में उत्तर प्रदेश की आंचल सिंह के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा,

नीरू ने और अगले दो राउंड में जजों को संतुष्ट करने वाला प्रदर्शन कर 5-0 से जीत दर्ज की. इस जीत के लिए नीरू ने अंतिम दो राउंड में आक्रमण की रणनीति अपनाई. तमन्ना (50 किग्रा), नेहा (54 किग्रा), प्रीति (57 किग्रा), प्रीति दहिया (60 किग्रा), खुशी (63 किग्रा), मुस्कान (66 किग्रा) सनेहा (75 किग्रा), निधि (81 किग्रा) , लशु यादव (70 किग्रा) और दीपिका (+81 किग्रा ) सेमीफाइनल में जीतने वाली हरियाणा की अन्य 10 मुक्केबाज हैं.

पुरुष और महिला दोनों वर्ग के प्री- क्वार्टरफाइनल मुकाबले शुक्रवार को होंगे. हरियाणा की महिला टीम ने 2019 में आयोजित पिछले यूथ नेशनल में खिताब जीता था. वही पुरुष वर्ग में एसएससीबी टीम ने शीर्ष सम्मान हासिल किया था. देश भर से 479 मुक्केबाजों की उपस्थिति के साथ, युवा पुरुष और महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप का चौथा संस्करण कोरोना की वजह से एक वर्ष से ज्यादा के अंतराल के बाद भारत में होने वाला पहला घरेलू मुक्केबाजी कार्यक्रम है.

इस यूथ इवेंट के बाद जूनियर बॉयज़ नेशनल चैंपियनशिप का तीसरा संस्करण और जूनियर गर्ल्स नेशनल चैंपियनशिप का चौथा संस्करण होगा जो 26 से 31 जुलाई तक निर्धारित है.

यूथ और जूनियर नेशनल चैंपियनशिप मुक्केबाजों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने का एक अच्छा मौका देती है. क्योंकि शीर्ष प्रदर्शन करने वालों को 2021 एएसबीसी यूथ एंड जूनियर बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए चुना जाएगा. इस चैंपियनशिप की मेजबानी 17 से 31 अगस्त के बीच दुबई में होगी.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button