State News- राज्यमध्य प्रदेश

अब मरीजों को महंगी सिटी स्कैन की जांचों से मिलेगा छुटकारा,जिला अस्पताल में सुविधा जल्द ही

रतलाम: जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन की शुरुआत को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है। अस्पताल परिसर में लगाई गई इस मशीन का ट्रायल भी किया गया। इसमें पहली जांच एक मीसाबंदी की हुई। जल्द ही अन्य कार्रवाई पूरी होने के बाद आगामी कुछ दिनों में मशीन पूरी तरह से सभी के लिए शुरू हो जाएगी।

अस्पताल में मशीन की शुरुआत को लेकर सिविल सर्जन डॉ आनंद चंदेलकर सहित अनुबंध की गई फर्म से जुड़े लोग भी मौजूद रहे जिनके द्वारा यह जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। जल्द ही यहां पर पर्याप्त मात्रा में स्टाफ की उपलब्धता के साथ ही छोटे-मोटे अन्य काम पूरे होने के बाद मशीन सभी के लिए शुरू हो जाएगी।

महंगी जांचों से मिलेगा छुटकारा
जिला अस्पताल परिसर में सीटी स्कैन मशीन की शुरुआत के साथ ही, आमजन को महंगी जांचों से छुटकारा मिल जाएगा। वर्तमान समय में 4 से 6 हजार रुपए तक लोगों को निजी लैब पर खर्च करने पड़ रहे हैं। जिला अस्पताल में मशीन शुरू होने के बाद यहां अस्पताल परिसर में आने वाले मरीजों के लिए यह जांच महज ₹930 में होगी।

इन्हें नहीं देना होगी कोई राशि
जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन के माध्यम से जांच कराने वाले गंभीर बीमारियों के मरीजों में जिन लोगों को फीस नहीं देनी होगी उनमें गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के साथ भी शासन की चुनिंदा अन्य श्रेणियों में शामिल मरीजों को भी पात्रता रहेगी। मशीन की चाल शुरू होने से अस्पताल कर्मियों सहित हर कोई खुश है।

इन्हें देना होंगे 1500 से ₹4000
निजी अस्पताल या फिर निजी चिकित्सकों के द्वारा सीटी स्कैन लिखे जाने पर यदि कोई मरीज जांच के लिए जिला अस्पताल आता है तो उसे जांच के लिए अतिरिक्त शुल्क देना होगा। ऐसे मरीजों के लिए लगभग 1500 से ₹4000 तक की राशि ली जाएगी। फिलहाल मशीन की शुरुआत से हर वर्ग के लोगों को सीधे फायदा मिलने की उम्मीद है।

16 स्लाइड की रहेगी मशीन
सीटी स्कैन मशीन 16 स्लाइड की रहेगी जिसके अंतर्गत मरीज की जांच से जुड़ी हर जानकारी सामने आ जाएगी। इसके साथ ही खास बात यह भी है कि जिला अस्पताल के मरीजों के लिए मशीन से जांच की सुविधा 24 घंटे तक रहेगी जिसका सीधा लाभ गंभीर बीमारी से जुडे़ मरीजों को मिलेगा। मशीन की वस्तु स्थिति और रिपोर्ट की जानकारी से समाजसेवी गोविंद काकानी भी अवगत हुए।

Unique Visitors

9,439,293
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button