अफगानिस्तान में अपने सैनिकों की संख्या घटायेगा पेंटागन: डिफेंस सेक्रेटरी

अफगानिस्तान में अपने सैनिकों की संख्या घटायेगा पेंटागन: डिफेंस सेक्रेटरी

काबुल: अमेरिका के सैनिकों की संख्या इराक और अफगानिस्तान दोनों देशों में घटाकर 2500 की जाएगी। यूएस एक्टिंग डिफेंस सेक्रेटरी क्रिस्टोफर मिलर ने मंगलवार को इस बात की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने वरीय राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों से सलाह मशविरा करके इस बात का फैसला किया है कि सैनिकों को कम किया जाए।

अफगानिस्तान में जारी विवाद पर मिलर ने कहा कि हम लोग आने वाले सालों में कई पीढ़ियों से चले आ रहे युद्ध को समाप्त करेंगे और अपने पुरुष और महिलाओं को घर वापस लाएंगे।

यह भी पढ़े: मुख्यमंत्री योगी ने छठ पूजा की दी बधाई, कहा घर पर ही पर्व मनाने का करें प्रयास – Dastak Times 

ट्रंप प्रशासन के अफगानिस्तान में सैनिकों की संख्या को घटाने की बात पर मंगलवार को नाटो के सेक्रेटरी जनरल जेन्स स्टॉलटेनबर्ग ने कहा था कि अफगानिस्तान में सैनिकों की संख्या को इतनी जल्दी कम करने का फैसला बहुत महंगा पड़ सकता है।

अफगानिस्तान के डिफेंस मिनिस्ट्री ने सोमवार को कहा था कि अगर देश से अंतरराष्ट्रीय बलों की वापसी होती है तो अफगान नेशनल डिफेंस और सिक्योरिटी फोर्स देश की रक्षा करने में सक्षम हैं ।

इस क्षेत्र के देश जैसे पाकिस्तान, रूस और ईरान ने भी अमेरिका से कहा है कि वह अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की वापसी के मामले में जिम्मेदारी पूर्ण ढंग से फैसला करे।

शांति स्थापित करने के प्रयासों के बावजूद अफगानिस्तान में हिंसा व्याप्त है। इसी बीच दोहा में बातचीत में ग्राउंड रूल्स के मसले को लेकर बातचीत ठप है।

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें www.dastaktimes.org  के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए  https://www.facebook.com/dastak.times.9 और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें। साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़-वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनल  https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos पर। तो फिर बने रहिये  www.dastaktimes.org के साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।