Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

हेयर स्टाइलिंग के दौरान ऐसे करे अपने हेयर को प्रोटेक्ट

आज कल बालों पर केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने के अलावा कई अन्य चीजों का भी उपयोग किया जाता है। जिस वजह से बाल बुरी तरह प्रभावित होते हैं। बालों को कर्ल तो कभी स्ट्रेट रखना, लड़कियों को काफी पसंद है। साथ ही, पार्टी के हिसाब से बालों को स्टाइल करना ट्रेंड बन चुका है। हालांकि, इन सब चीजों से बालों का बुरा हाल हो जाता है। फिर शुरू होता है पार्लर के चक्कर लगाना, लेकिन इन सब के साथ अगर आप अपने बालों का ख्याल रखना शुरू कर दें तो इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी।

कई बार हीट स्टाइलिंग के चक्कर में बाल इतने डैमेज हो जाते हैं, जिसे वापस से ठीक करना बेहद मुश्किल हो जाता है। यही नहीं बिल्कुल ही बेजान हो चुके बालों को सही करने में सालों लग जाते हैं। तमाम प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के साथ-साथ खूब सारे पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं। बता दें कि हीट स्टाइलिंग के अलावा हेयर ड्रायर भी बालों को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए एक्सपर्ट इन इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल कम करने की सलाह देते हैं। ऐसे में अगर आप भी इलेक्ट्रॉनिक चीजों के आदि हो चुके हैं और इसका इस्तेमाल बार-बार करते हैं तो इन 5 बातों का खास ख्याल रखें।

​नॉर्मल टेम्प्रेचर में सेट करें बाल

ज्यादातर स्टाइलिंग टूल्स का टेम्प्रेचर अधिक से अधिक हाई किया जा सकता है, लेकिन आपको अपने बालों में इस तरह अप्लाई करने की जरूरत नहीं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके बाल सेट हो पाएंगे या नहीं। हालांकि, थिक हेयर कम टेम्प्रेचर में सेट नहीं हो पाते। जिसकी वजह से लोग हाई टेम्प्रेचर में इसे सेट करना शुरू करते हैं। इससे बेहतर है कि आप मीडियम टेम्प्रेचर पर अपने बालों को स्टाइल करें। एक बार के अलावा आप दूसरी बार भी ट्राई कर सकती है। अधिक स्ट्रेट करने के चक्कर में टेम्प्रेचर को हाई ना रखें। ऐसा करने से आपके बाल ना सिर्फ डैमेज होंगे बल्कि कमजोर भी हो जाएंगे।

​हीट प्रोटेक्शन सीरम का इस्तेमाल

अगर आपको रोजाना हीट स्टाइलिंग टूल्स इस्तेमाल करने की आदत है तो एक अच्छी कंपनी का हीट प्रोटक्शन सीरम इस्तेमाल जरूर करें। यह बिल्कुल सनस्क्रीन की तरह काम करता है, जिससे बालों को डैमेज होने से बचाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल हीट स्टाइलिंग से पहले करें। कुछ मिनट बाद बालों को स्ट्रेट या फिर कर्ल करने का काम शुरू कर दें।

फॉलो करें स्ट्रिक्ट हेयर केयर रूटीन

अगर आप अपने बालों पर हीट स्टाइलिंग टूल का अधिक इस्तेमाल करती हैं, तो आपको उसे डैमेज होने से बचाने के लिए स्ट्रिक्ट हेयर केयर रूटीन फॉलो करने की आवश्यकता है। नियमित ऑयलिंग, नेचुरल चीजों से बने हेयर मास्क, बेस्ट शैंपू आदि को भूलकर भी स्किप ना करें। दरअसल, शुरुआत में आपको बालों पर इसका प्रभाव पता नहीं चलेगा, लेकिन एक बार डैमेज होने की प्रक्रिया शुरू होते ही बालों से जुड़ी कई समस्याएं एक साथ देखने को मिल सकती हैं। ऐसे में बेहतर है कि एक्स्ट्रा केयर की जाए।

​हेल्दी हेयर के लिए करें ये काम

जिस तरह मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर रूटीन को फॉलो किया जाता है, ठीक उसी तरह बालों की भी केयर करनी चाहिए। रात में सोने से पहले अपने बालों को बांधना ना भूलें। दरअसल, खुले बाल अधिक उलझते और टूटते हैं, ऐसे में चोटी बनाकर रखना बेस्ट ऑप्शन है। हालांकि, चोटी लूज बनाएं और एक क्लीन रबड़ बैंड इस्तेमाल करें। इसके अलावा अगर आप सोने के लिए पिलो यूज करते हैं तो उसका कवर क्लीन रख

​हेयर ट्रीटमेंट भी है जरूरी

डैमेज बालों से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि आप समय-समय पर हेयर ट्रीटमेंट लें। इसके लिए आप किसी ऐसे पार्लर में जाएं, जहां बेस्ट प्रोफेशनल्स हों। वह बालों को देखकर बता सकते हैं कि आपको कौन से हेयर ट्रीटमेंट की जरूरत है। समय-समय पर स्पा और अन्य हेयर ट्रीटमेंट के जरिए बालों को डैमेज होने से बचाया जा सकता है। इसके लिए महीने या फिर 2 महीने में एक बार पार्लर जरूर विजिट करें।

Unique Visitors

9,439,119
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button